भारतीय मूल के वैज्ञानिक को US बॉर्डर पर रोका

नई दिल्ली(14 फरवरी): भारतीय मूल के एक नासा वैज्ञानिक को अमेरिका के कस्टम ऑफिशलों ने गिरफ्तार कर लिया और तब तक देश में घुसने नहीं होने दिया जब तक कि उन्होंने अपना पिन प्रोटेक्टेड फोन अनलॉक नहीं कर दिया।

- यूएस में जन्मे सिड बिक्कानवर नासा के जेट प्रॉपल्सन लैबरेटरी (JPL) में काम करते हैं। 30 जनवरी को जब वह सैंटियागो, चिली से अमेरिका वापस आ रहे थे तो उन्हें यूएस कस्टम ऐंड बॉर्डर पेट्रोल (CBP) ने गिरफ्तार कर लिया।

- बिक्कानवर ने यूएस में ही जन्म लिया है। अपनी गिरफ्तारी के बारे में उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर भी लिखा है। बिक्कानवर ऐसे किसी भी देश में घूमने गए जो डॉनल्ड ट्रंप के मुस्लिम ट्रैवल बैन वाले देशों की लिस्ट में आता हो। उनका कहना है कि शायद एजेंट्स को उनके परिवार के दक्षिण भारतीय नाम के कारण संदेह हुआ।

- बिक्कानवर ने फेसबुक पर लिखा, 'अपनी अनुपस्थिति के लिए खेद है, इस वीकेंड जब में यूएस वापस घर लौट रहा था मुझे होमलैंड सिक्यॉरिटी ने हिरासत में ले लिया और उन लोगों के साथ ले गए जिन्हें मुस्लिम बैन के तहत गिरफ्तार किए गए थे।'

-उन्होंने लिखा, 'CBP अफसरों ने मेरे फोन को सीज़ कर लिया और मुझे तब तक नहीं छोड़ा जब तक कि मैंने मेरा फोन का डेटा कॉपी करने के लिए अपने फोन का पिन उन्हें नहीं दे दिया। पहले मैंने मना किया क्योंकि यह फोन JPL से इश्यू किया गया था।'

- उन्होंने लिखा कि मैं साफ करना चाहता हूं कि मैं यूएस में जन्मा हूं और नासा का इंजिनियर हूं। मैं यूएस के वीजा से ट्रैवल कर रहा था।