अल्बर्ट आइंस्टीन से ज्यादा है इस 11 साल के भारतीय बच्चे का IQ

नई दिल्ली (30 जून): एक बार फिर किसी भारतीय ने दुनिया में भारत का नाम रोशन किया है। इस बार यह कारनामा दक्षिण इंग्लैंड के रीडिंग टाउन में रहने वाले अर्णव शर्मा ने किया है। अर्णव ने बिना किसी तैयारी के कुछ सप्ताह पहले सबसे मुश्किल टेस्ट के लिए मशहूर मेन्सा IQ टेस्ट को पास किया।


इंग्लैंड में रहने वाले एक भारतीय मूल का 11 साल के बच्चे का आईक्यू महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग से भी अधिक पाया गया है। मेन्सा आईक्यू टेस्ट में बालक ने सबसे अधिक 162 अंक हासिल कर ब्रिटेन का सबसे बुद्धिमान बच्चा बन गया है। खबर के मुताबिक, इस टेस्ट में अर्णव को अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग से 2 अंक अधिक मिले हैं।


इस टेस्ट में सर्वाधिक नंबर पाने वाले अर्णव शर्मा ने कहा कि इस टेस्ट में लगभग 7 से 8 लोग शामिल थे। तो वहीं मेन्सा टेस्ट काफी मुश्किल होता है। जिसे पार पाना इतना आसान नहीं होता है। मुझे् इस टेस्ट को लेकर कोई उम्मीद नहीं थी, जबकि मुझे इस टेस्ट में लगभग ढाई घंटे लगे। शर्मा ने कहा कि उन्हें इस टेस्ट को लेकर कोई दिलचस्पी नहीं थी। लेकिन जब इसके मैंने परिजनों को बताया तो सभी काफी खुश हुए।


शर्मा की मां के मुताबिक,  मुझे इस टेस्ट को लेकर कोई जानकरी नहीं थी। लेकिन अर्णव के टैलेंट को देखकर वह काफी खुश हैं। उनका कहना कि अर्णव को गाने और संगीत का शौक है। जब वह लगभग 3 साल का था, तब मुझे उसके गणित विषय के कौशल को लेकर पता चला था। जबकि 8 साल की उम्र में वह बॉलीवुड डांस करके रीडिंग्स गॉट टैलेंट के सेमीफाइनल में भी पहुंच चुका है।