भारतीय मूल की BBC रिपोर्टर के साथ 'नस्ली' गाली-गलौच

नई दिल्ली (29 जून): इंग्लैंड में भारतीय मूल की एक बीबीसी रिपोर्टर के साथ नस्ली गाली-गलौच का मामला सामने आया है। यह घटना देश के दक्षिणी हिस्से में स्थित रिपोर्टर के होमटाउन में हुई। घटना के वक्त वह बेक्जिट वोट पर रिपोर्ट करने गई थी।

'हफिंगटन पोस्ट' की रिपोर्ट के मुताबिक, 23 जून को हुए जनमत संग्रह के बाद सीमा कोटेचा बेसिंगस्टोक कस्बे में रिपोर्टिंग कर रही थी। तभी उसने किसी को "पा**" कहते हुए सुना। ब्रिटेन में यह 'नस्लीय' शब्द दक्षिण एशियाई प्रवासियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

घटना के बाद सीमा ने इस संबंध में ट्वीट किया, "बेहद शॉक में हूं: बिल्कुल अभी मेरे होमटाउन में मुझे 'पा**' कहा गया। मैंने 80s से ये शब्द नहीं सुना था।"

पिछले सप्ताह ब्रेक्ज़िट पर हुई वोटिंग के बाद ब्रिटेन में नस्लीय घटना का यह ताजा मामला है। यूरोपियन यूनियन छोड़ने के फैसले के बाद नस्लीय घटनाओं की रिपोर्टिंग में गुरुवार और रविवार के दौरान चार सप्ताह पहले इन्ही दिनों की तुलना में 57 फीसदी इज़ाफा हुआ है। ब्रिटेन के नेशनल पुलिस चीफ्स काउंसिल ने इसकी जानकारी दी है।

निवर्तमान प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने सोमवार को संसद में इस तरह के हमलों में बढ़ोतरी की निंदा की थी। उन्होंने कहा, "हमें याद रखना चाहिए, कि ये लोग यहां आए हैं और उन्होंने हमारे देश में आश्चर्यजनक योगदान किया है। हम हेट क्राइम्स या इस तरह के हमलों का समर्थन नहीं करते। इन्हें उखाड़कर फेंकना होगा।"