देश के शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों की रैंकिंग जारी, पहले स्थान पर IISC बेंगलुरू


नई दिल्ली (3 अप्रैल):  भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों की वर्ष 2017 की रैंकिंग जारी कर दी गई है। मानव संसाधन मंत्रालय ने भारतीय विज्ञान संस्थान, बंगलुरु को देश के सर्वश्रेष्ठ शैक्षिण संस्थान का दर्जा दिया गया है। शीर्ष 10 संस्थानों में सात IIT शामिल हैं। दो अन्य संस्थानों में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय यानी BHU और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय यानी JNU है।


विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों की आज घोषित इस वर्ष की रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस, बैंगलूर दुनिया के 10 शीर्ष शैक्षिक संस्थाओं में स्थान बनाने वाला पहली भारतीय संस्थान है। यह देश की सर्वश्रेष्ठ संस्था भी घोषित की गयी है। भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थाओं के लिए इस वर्ष मानव संसाधन विकास मंत्रालय की रैंकिंग में शीर्ष 10 संस्थाओं में स्थान बनाने वालों में जेएनयू और बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय शामिल हैं।


भारत के शीर्ष कॉलेज की लिस्ट में दिल्ली के मिरांडा हाउस और बेंगलुरू के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस ने बाजी मार ली है, इन दोनों कॉलेज को देश का सर्वश्रेष्ठ कॉलेज का दर्जा दिया गया है। सरकार की शैक्षणिक संस्थाओं की रैंकिंग के मामले में इन दोनों कॉलेज को शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है।


शीर्ष कॉलेज...


1- मिराडां हाउस- दिल्ली


2 लोयोला कॉलेज- चेन्नई


3- श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स- दिल्ली


शीर्ष विश्वविद्यालय...


1- आईआईएससी - बेंगलुरू


2- जेएनयू - नई दिल्ली


3- बीएचयू -बनारस