UN महासभा में हिस्सा लेने न्यूयॉर्क पहुंचीं सुषमा स्वराज, आज कई अहम बैठकें

नई दिल्ली ( 18 सितंबर ): विदेश मंत्री सुषमा स्वराज यूएन महासभा की सोमवार से शुरू होने वाली बैठक में हिस्सा लेने के लिए न्यूयॉर्क पहुंच चुकी हैं। खबरों के मुताबिक, इस वार्षिक सभा में अमेरिका, जापान और भारत के बीच त्रिपक्षीय वार्ता होगी। इसके साथ ही विदेश मंत्री स्वराज भूटान के प्रधानमंत्री तहेशिंग तोबगे के साथ भी मुलाकात करेंगी।

सत्र की औपचारिक बैठकें सोमवार को संयुक्त राष्ट्र में सुधार के मुद्दों पर चर्चा के लिए डॉनल्ड ट्रंप द्वारा आयोजित सम्मेलन की शुरुआत के साथ होगी। इस दौरान सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ अगले हफ्ते न्यूयॉर्क में आमने-सामने हो सकते हैं। 23 सितंबर को वह यूएन सभा में भाषण देंगी।

एक सप्ताह से अधिक समय तक अमेरिका में विदेश मंत्री रहेंगी। इस दौरे पर उनके साथ भारत का एक महत्वपूर्ण प्रतिनिधिमंडल भी है। इस लंबे दौरे के दौरान सुषमा स्वराज 20 से अधिक द्विपक्षीय और त्रिपक्षीय चर्चाओं में हिस्सा लेंगी। इस दौरान वह कई महत्वपूर्ण देशों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगी।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री से मुलाकात के सवाल पर उन्होंने कोई भी जानकारी न होने की बात कही। उन्होंने कहा कि अगर रिजनल मीटिंग में पाकिस्तान के विदेश मंत्री मौजूद रहते हैं तो मुलाकात हो सकती है। इसकी कोई औपचारिक जानकारी नहीं है। विदेश मंत्री यूएन में अपने संबोधन के अगले दिन स्वदेश वापस लौटेंगी।