भारतीय फुटबॉल टीम के मुख्य कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने इस्तीफा दिया

न्यूज24 ब्यूरो, नई दिल्ली (16 जनवरी): भारतीय फुटबॉल टीम के मुख्य कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने एएफसी एशियन कप के अंतिम ग्रुप मैच में बहरीन के खिलाफ मिली 0-1 की हार के बाद इस्तीफा दे दिया है। टूर्नामेंट के पहले मैच में थाईलैंड को 4-1 हराकर शानदार शुरुआत करने वाली भारतीय टीम अपनी जीत की लय को जारी नहीं रख पाई और मेजबान संयुक्त अरब अमीरात (UAE) एवं बहरीन के खिलाफ हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई।

कांस्टेनटाइन ने मैच के तुरंत बाद अपने पद इस्तीफा देने की घोषणा कर दी। 56 वर्षीय कांस्टेनटाइन ने 2015 में टीम के मुख्य कोच का पद संभाला था. उनके कार्यकाल को दो बार एक साल के लिए बढाया गया. उनके मार्गदर्शन में टीम ने आठ साल के लंबे अंतराल के बाद एशियन कप के लिए क्वालीफाई किया. इससे पहले, कांस्टेनटाइन ने 2002 से 2005 के बीच भारतीय टीम के कोच रहे थे।

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा कि कांस्टेनटाइन ने इस्तीफा दे दिया है। ट्वीट में कहा गया ,‘ स्टीफन कांस्टेनटाइन ने भारतीय फुटबॉल टीम के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है। हमें उनकी ओर से कोई आधिकारिक पत्र नहीं मिला है, लेकिन हम उनके फैसले को स्वीकार करते हैं। भारतीय फुटबॉल में उनके योगदान के लिए धन्यवाद. कुशाल दास, महासचिव एआईएफएफ।’ कांस्टेनटाइन का अनुबंध 31 जनवरी को खत्म होना था।  भारत बहरीन के खिलाफ ग्रुप ए के आखिरी मैच में 90वें मिनट तक गोलरहित बराबरी पर था और पहली बार नॉकआउट में जगह बनाने के करीब था, लेकिन बहरीन ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके मैच जीत लिया।