सर्वे में हुआ खुलासा, इंडिया की कंपनियां सबसे बेस्ट

नई दिल्ली (11 जुलाई): ट्रांसपरेंसी इंटरनेशनल की ओर से 15 इमर्जिंग मार्केट कंट्रीज में 100 कंपनियों के बीच कराए गए सर्वे में खुलासा हुआ है कि इंडियन कंपनियां बेस्‍ट और चीन की कंपनियां सबसे खराब हैं।

इस सर्वे में ब्राजील, मैक्सिको और रूस जैसे देश शामिल हैं। चीन की 3 कंपनियों को 10 में से शून्य मार्क्स मिले। वहीं, इंडिया की भारती एयरटेल का स्कोर 10 में से 7.3 रहा और वह टॉप पोजिशन पर रही। सर्वे में शामिल इंडिया की सभी 19 कंपनियों ने 75 फीसदी और इससे ज्यादा मार्क्स मिले हैं। यह स्कोर कंपनियों के स्ट्रक्चर और होल्डिंग में ट्रांसपरेंसी के लिए मिला है। इसका श्रेय देश के कंपनीज एक्ट को जाता है।

चीनी कंपनियों की परफार्मेंस सबसे खराब: चीनी कंपनियों का एवरेज स्कोर 10 में से 1.6 रहा। इसकी वजह कमजोर या एंटी करप्शन पॉलिसी नहीं होना है। ट्रांसपरेंसी इंटरनेशनल ने 37 चीनी कंपिनयों का आंकलन किया। सर्वे में शामिल कंपनियों का यह सबसे बड़ा ग्रुप था लेकिन इनकी परफार्मेंस सबसे खराब रही। चीन की तीन कंपनियों ऑटोमेकर चेरी, अप्लायंस मेकर गलांज और ऑटो पार्ट्स मेकर वानझिआंग ग्रुप को 10 में से जीरो अंक मिले हैं। बॉटम 25 कंपनियां चीन की ही रहीं।