सऊदी में भारतीय इंजीनियर को दिया ऊंट चराने का काम


रियाद (10 नवंबर): विदेश में अच्छी नौकरी की चाह रखने वालों के लिए यह खबर पढ़ना बेहद ही जरूरी है, क्योंकि सऊदी अरब गए कोलकाता के एक ऑटोमोबिल इंजीनियर को वहां गुलाम के रूप से बेचे जाने का मामला सामने आया है।

खबरों के मुताबिक, एजेंट्स ने जयंत बिस्वास नाम के इस भारतीय इंजीनियर को एक सऊदी नागरिक के ऊंट फार्म में काम करने के लिए गुलाम के रूप में बेच दिया। एजेंट ने इस इंजीनियर से सऊदी अरब में ऑटोमोबिल सेक्टर में एक नौकरी दिलाने का वादा किया था। जब यह इंजीनियर 15 मई को रियाद पहुंचा तो उसे सऊदी अरब के नईफ को गुलाम की तरह बेच दिया गया। किसी तरह वह अपने मालिक के घर से भागने में कामयाब रहा और उसके बाद उसने भारतीय दूतावास से संपर्क किया। अधिकारियों ने फिलहाल उसे एक एनजीओ को सौंप दिया है।

बताया जाता है कि जयंत ने इससे पहले भी एक बार भागने की कोशिश की थी, तब वह पकड़ लिया गया था। जयंत ने आरोप लगाया कि इसके बाद उसके 'मालिक' ने उसे बुरी तरह पीटा था। जयंत जब दूसरी बार भागा तो  उसके 'मालिक' ने जंयत पर 10,000 रियाल की चोरी का इल्जाम लगा कर उसे पुलिस से पकड़वा दिया। बाद में जयंत को छुड़वाने के लिए एजेंट्स ने उसकी बड़ी बहन गौरी से 35,000 रुपयों की मांग की। यह पैसे देने के बाद ही जयंत को 27 अक्टूबर को जेल से छोड़ा गया।