क्यों टला टीम इंडिया का चयन? सामने आई ये बड़ी वजह

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(19 जुलाई): वेस्ट इंडीज दौरे के लिए शुक्रवार को होने वाले टीम इंडिया के चयन को टाल दिया गया है। सूत्रों के अनुसार अब रविवार को दोपहर में मुंबई में चयन समिति की बैंठक होगी। बैठक को लेकर नियमों में हुए बदलाव और कुछ खिलाड़ियों की फिटनेस रिपोर्ट के शनिवार शाम तक आने के चलते शुक्रवार को होने वाली बैठक को टाला गया था। वेस्‍ट इंडीज दौरे पर इंडिया को 3 वनडे, 3 टी20 और 2 टेस्‍ट मैच खेलने हैं। बता दें कि अब से भारतीय क्रिकेट टीम के चयन के लिए होने वाली बैठकों की अध्‍यक्षता चयन समिति का प्रमुख करेगा। बीसीसीआई की प्रशासकों की समिति (CoA) ने गुरुवार को यह आदेश दिया। अब तक चयन समिति की बैठक की अध्‍यक्षता बीसीसीआई के महासचिव करते थे. चयन समिति की बैठक के टलने के पीछे यह भी एक वजह है।

इसी बीच पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी गुरुवार को भारत लौट आए। माना जा रहा है कि धोनी के भविष्‍य पर चर्चा करने के बाद टीम इंडिया का ऐलान किया जाएगा। ऐसी अटकलें हैं कि वेस्‍ट इंडीज दौरे पर वनडे और टी20 के लिए जाने वाली टीम इंडिया में कई बदलाव हो सकते हैं। कई बड़े खिलाड़ियों जैसे विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रोहित शर्मा को आराम दिए जाने की संभावना है। सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन चोटिल हैं तो उनको भी जगह शायद ही मिले। केदार जाधव और दिनेश कार्तिक की भी अनदेखी की जा सकती है क्‍योंकि ये दोनों टीम इंडिया के भविष्‍य की योजना में फिट नहीं होते हैं।

अगर विराट को आराम दिया जाता है तो रोहित को सीमित ओवरों के लिए टीम इंडिया की कप्‍तानी सौंपी जा सकती है। रोहित को आराम दिए जाने पर विराट टीम को लीड करेंगे। वहीं तेज गेंदबाज नवदीप सैनी और खलील अहमद को टीम में जगह मिलनी तय है। विकेटकीपिंग की जिम्‍मेदारी ऋषभ पंत के कंधों पर होगी। भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरा 3 अगस्त से शुरू हो रहा है. इसमें तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे। दौरे का आगाज टी-20 सीरीज से होगा, इसके बाद वनडे सीरीज 8 अगस्त से शुरू होगी। 22 अगस्त से पहला टेस्ट शुरू होगा, जबकि दूसरा टेस्ट 30 अगस्त को खेला जाएगा। इस दौरे के लिए टीम इंडिया का सेलेक्शन 19 जुलाई को हो सकता है।