2019-20 में ऐसा है टीम इंडिया का पूुरा कार्यक्रम, इन टीमों से भिड़ंत

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(23 जुलाई): वर्ल्ड कप खत्म होने के के बाद अब टीम इंडिया अपने अगले मिशन पर वेस्ट इंडीज का दौरा करेगी। भारतीय टीम 3 अगस्त से यहां 3 T20I, 2 वनडे और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। देखें साल 2019-20 में ऐसा है टीम इंडिया का पूुरा कार्यक्रम-

-3 सितंबर को भारत का वेस्ट इंडीज दौरा समाप्त होगा। इसके बाद भारतीय टीम अपने घर पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ 15 सिंतबर से 3 T20I और 3 टेस्ट की सीरीज खेलेगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें सितंबर और अक्टूबर में तीन टी-20 और तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेंगी। तीन टी-20 मैच 15, 18 और 22 सितंबर को क्रमश: धर्मशाला, मोहाली और बेंगलुरू में खेले जाएंगे जबकि टेस्ट सीरीज दो अक्टूबर से शुरू होगी और 23 अक्टूबर को खत्म होगी। तीन टेस्ट मैच विशाखापट्टनम, रांची और पुणे में खेले जाएंगे। इस सीरीज को महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला के नाम पर फ्रीडम सीरीज का नाम दिया गया है।  

-साउथ अफ्रीका से सीरीज के बाद टीम इंडिया के पास 10 दिन विश्राम के लिए होंगे और इसके बाद भारतीय टीम यहां बांग्लादेश के खिलाफ 3 T20I और 2 टेस्ट खेलने आएगी। भारत को बांग्लादेश के खिलाफ तीन नवंबर को पहला टी-20 दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेलना है इसके बाद सात और 10 नवंबर को बाकी के दो टी-20 राजकोट और नागपुर में खेले जाएंगे। बांग्लादेश के साथ भारत दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलेगी। पहला टेस्ट 14 से 18 नवंबर तक इंदौर में जबकि दूसरा 22 से 26 नवंबर के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा। 

-भारतीय टीम बांग्लादेश से 26 नवंबर को फ्री होगी और इसके बाद 6 दिसंबर से उसके सामने वेस्ट इंडीज की टीम होगी। विंडीज की टीम यहां 3 T20I और 3 टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। उसका दौरा छह दिसंबर से शुरू होगा और 22 दिसंबर को खत्म होगा। वेस्टइंडीज तीन टी-20 और तीन वनडे मैच खेलेगी। छह, आठ और 10 दिसंबर को मुंबई, तिरुवंनतपुरम, हैदराबाद में तीन टी-20 मैच खेले जाएंगे। 15, 18 और 22 दिसंबर को चेन्नई, विशाखापट्टनम, कटक में तीन वनडे मैच खेलेगी। 

-जिम्बाब्वे की टीम को जनवरी में भारत दौरे पर आना है। यहां 3 T20I शेड्यूल हैं, लेकिन हाल ही में ICC ने जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को निलंबित कर दिया है। ऐसे में टीम के इस दौरे पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। हालांकि BCCI ने अभी इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है और बोर्ड ने इस मामले पर अक्टूबर तक इंतजार करने की बात कही है।

-2020 में भारत, जिम्बाब्वे के बाद आस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा। 14, 17 और 19 जनवरी को यह दोनों टीमें तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेंगी। इस सीरीज के मैच मुंबई, राजकोट और बेंगलुरू में खेले जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगा। इस बार यह दोनों टीमें सिर्फ तीन वनडे मैच खेलेंगी। यह तीनों मैच 12, 15 और 18 मार्च को क्रमश: धर्मशाला, लखनऊ और कोलकाता में खेले जाएंगे।

All Images:Google