माउंट एवरेस्ट पर भारतीय पर्वतारोही ने दम तोड़ा, हाल में होने वाली 5वीं मौत

नई दिल्ली (23 मई): माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने वाले एक भारतीय पर्वतारोही की मौत हो गई। इसके अलावा दो अन्य लोग लापता हैं। अभियान के आयोजकों ने सोमवार को बताया कि दुनिया के सबसे ऊंचे हिमालयी शिखर पर चढ़ाई के सीजन में मरने वालों की संख्या 5 पहुंच गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, सुभाष पौल बीमार पड़ गए थे। जिसके बाद उन्हें सुरक्षा की दृष्टि से नीचे लाया गया था। रविवार की रात समिट प्वाइंट के नजदीक निचले कैम्प्स में रेस्क्यू के दौरान उनकी मौत हो गई। नेपाल के पर्यटन मंत्रालय के एक अधिकारी ज्ञानेन्द्र श्रेष्ठ ने इसकी जानकारी दी।

सुभाष शनिवार को 8,849 मीटर समिट पर पहुंच गए थे। लेकिन उतरते समय कैम्प4 और कैम्प3 के बीच के इलाके में उनकी मौत हो गई। 

श्रेष्ठ ने बताया कि पॉल पांचवे पर्वतारोही हैं जिनकी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई के दौरान मौत हुई है। यह दुनिया का सबसे ऊंची चोटी 8,850 मीटर है। उन्होंने बताया कि वह 4 भारतीयों में से एक थे, जो शनिवार को लापता हो गए थे।

अधिकारियों ने सुनीता हजरा को रविवार को खोज लिया, लेकिन दो अन्य अभी भी लापता हैं। शनिवार तक परेश नाथ और गौतम घोष लापता थे।

इस सीजन में अभी तक 5 लोगों की मौत हुई। जिनमें एक डच और एक ऑस्ट्रेलियन महिला की शुक्रवार और शनिवार को एल्टीट्यूड सिकनेस की वजह से मौत हुई। इसके अलावा एक नेपाली गाइड की गुरुवार को मौत हुई, जब वह 2000 मीटर से फिसल गया। एक अन्य भारतीय पर्वतारोही की कुछ दिनों पहले मौत हो गई थी।