भारतीय कार कंपनियां बांग्लादेश में आयोजित करेंगी मोटर शो

यूरोप और दक्षिण अमेरिका को कारें सप्लाई करने के बाद भारतीय कार कंपनियां धीरे-धीरे दूसरे देशों में भी पैर पसारने की तैयारियां कर रही हैं। इन में हमारे पड़ोसी देश नेपाल, भूटान और बांग्लादेश शामिल हैं।

बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे ऊपर आ रही है और नागरिकों के खर्च करने की क्षमता बढ़ रही है। ऐसे में भारतीय कंपनियों के लिए यह अच्छे अवसरों से भरा हुआ बाजार है। कुछ भारतीय ऑटोमेकर अब यहां मोटर शो की योजना बना रहे हैं। इस मोटर शो को फरवरी 2017 में आयोजित किया जाएगा।

ढाका ऑटोमोटिव शो के नाम से यह मोटर शो सियाम और बांग्लादेश में उसकी समकक्ष संस्था मिलकर आयोजित करेंगे। बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसमें मारूति सुज़ुकी, महिन्द्रा, टाटा मोटर्स और अशोक लेलैंड जैसी नामी कंपनियां हिस्सा लेंगी। टू-व्हीलर सेगमेंट में बज़ाज ऑटो और हीरो मोटोकॉर्प अपनी प्रोडक्ट रेंज डिस्प्ले करेंगी।

इस ऑटो शो से बांग्लादेश को भी ऑटो इंडस्ट्री की बारीक और अहम जानकारियों से अवगत होने का मौका मिलेगा। ऑटो सेक्टर में फिलहाल बांग्लादेश, जापान और कोरिया से होने वाले आयात पर निर्भर करता है। इसके अपने मैन्युफैक्चरिंग बेस नहीं हैं।

हालांकि यहां भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनियां अनजान नहीं हैं। उदाहरण के लिए टाटा मोटर्स ने यहां नितोल मोटर्स के साथ साझेदारी की हुई है। इसके तहत टाटा बांग्लादेश में कमर्शियल और पैसेंजर वाहन असेंबल कर के बेचती है। टाटा के अलावा अशोक लेलैंड और हीरो मोटोकॉर्प ने भी यहां असेंबलिंग यूनिट लगाई हुई हैं। इन सभी तथ्यों के देखते हुए कहा जा सकता है कि ढाका ऑटोमोटिव शो बांग्लादेश के ऑटो सेक्टर, ग्राहक और ऑटो फैंस के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

कारदेखो

भारतीय कार कंपनियां बांग्लादेश में आयोजित करेंगी मोटर शो