बीते एक साल में 50 फीसदी भारतीयों ने दी रिश्वत !

नई दिल्ली (1 नवंबर): एक ऑनलाइन सर्वे के मुताबिक बीते एक साल नें 50 फीसदी भारतीयों ने अपने काम के लिए किसी ना किसी स्तर पर अधिकारियों को घूस देने की बात कही है।  स्वीकारी है। सर्वे के मुताबिक इनमें से 80 फीसदी लोगों ने स्थानीय स्तर पर पुलिस, नगर निगम अधिकारियों और प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन और वैट आदि से जुड़े मामलों में रिश्वत देने की बात कही है।

     इस सर्वे को कराने वाली वेबसाइट लोकलसर्कल के मुताबिक उसके ऑनलाइन सर्वे में 200 से ज्यादा शहरों में एक लाख से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया और घूस को लेकर वेबसाइट द्वारा पूछे गए 8 सवालों के जवाब दिए।

सर्वे में भाग लेने वाले 25 फीसदी लोगों ने बताया कि उन्हें कई बार रिश्वत देनी पड़ी वहीं अन्य 20 फीसदी का कहना था कि बीते एक साल में उन्होंने एक या दो बार रिश्वत दी है। अन्य 9 फीसदी लोग ऐसे थे जिन्होंने कहा कि पीएफ, इनकम टैक्स, सर्विस टैक्स और रेलवे जैसे मामलों में उन्हें रिश्वत देनी पड़ी। एक तिहाई लोगों ने माना कि उन्हें लगता है कि सिर्फ रिश्वत के जरिये ही काम करवाया जा सकता है। वहीं 20 फीसदी लोगों ने कहा कि रिश्वत को न कहने के बाद उनका काम अटक सकता है। सर्वे में यह बात भी सामने आई कि आधे से ज्यादा प्रतिभागियों ने माना कि राज्य व स्थानीय निकायों ने बीते एक साल में रिश्वत कम करने की दिशा में कोई कदम नहीं उठाए हैं।