भारत के इस बल्लेबाज ने लगाए 6 गेंद पर 6 छक्के

नई दिल्ली(28 मई): सोनीपत के दीपक खत्री का नाम शुक्रवार को सर गैरी सोबर्स, रवि शास्त्री और युवराज सिंह जैसे दिग्गजों के साथ दर्ज हो गया जब इस 21 साल के बैट्समैन ने एक ओवर में छह सिक्स जड़ने का कारनामा किया।

दीपक ने मॉर्डन स्कूल में खेले जा रहे प्रतिष्ठित 41वें लाला रघुबीर सिंह हॉट वेदर क्रिकेट टूर्नमेंट में विद्या जैन अकैडमी की तरफ से खेलते हुए 109 बॉल पर 13 फोर और 20 सिक्स से सजी 214 रन की धमाकेदार इनिंग्स खेली।

पहली बार गैरी सोबर्स ने 1968 में एक ओवर में छह सिक्स लगाए थे। 16 साल के लंबे समय तक वह यह कारनामा करने वाले वर्ल्ड क्रिकेट में इकलौते क्रिकेटर रहे, 1984 में बड़ोदा के खिलाफ रणजी मैच में मुंबई की ओर से खेलते हुए रवि शास्त्री ने लेफ्ट आर्म स्पिनर तिलक राज की छह बॉल पर लगातार सिक्स लगाकर महानतम बैट्समेन में से एक सॉबर्स की बराबरी की थी।

इसके 23 साल बाद 2007 में हर्शल गिब्स और युवराज सिंह ने क्रमश: वनडे और T20 वर्ल्ड कप में ऐसा धमाका किया। क्लब लेवल पर भी केवल ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस और इंग्लैंड के जॉर्डन क्लार्क ही एक ओवर में छह सिक्स लगा पाए हैं। 

ग्लेन फिलिप्स ने भी लगाए 6 छक्के

न्यूज़ीलैंड के 19 साल के ग्लेन फिलिप्स ने मेरीलीबोन क्रिकेट क्लब की आेर से खेलते हुए नोरफोल्क क्लब के खिलाफ छह बॉल्स में छह छक्के जड़े। ग्लेन ने अपनी पारी में 123 गेंदों पर 201 रन भी बनाए। उन्होंने 15 छक्के आैर 14 चौके मारे। फिलिप्स की टीम ने 299 रन बनाने के बाद इनिंग डिक्लेयर कर दी।

कौन हैं फिलिप्स

- फिलिप्स का जन्म तो साउथ अफ्रीका में हुआ, लेकिन वो खेलते न्यूजीलैंड से हैं। वो न्यूजीलैंड की अंडर 19 टीम में हैं और पिछले अंडर 19 वर्ल्ड कप में टीम का हिस्सा थे। 

- उन्होंने पिछले हफ्ते एरूंडेल ग्राउंड पर छह छक्के लगाए। इस ग्राउंड पर 1895 से मैच खेले जा रहे हैं, लेकिन 100 साल से ज्यादा के वक्त में यह पहला मौका है, जब किसी बल्लेबाज ने एक ओवर में छह छक्के लगाए हों। 

- फिलिप्स टीम के मेन विकेटकीपर भी हैं। कई बार वे ओपन करते हैं, तो जरूरत पड़ने पर मिडल ऑर्डर में भी बैटिंग करते हैं।