भारतीय फौज ने जीता दुनिया के सबसे कठिन मुकाबले में गोल्ड मेडल

नई दिल्ली ( 22 अक्टूबर ) : भारतीय सेना की गोरखा रायफल्स ने दुनिया की सबसे कठिन माने जानी वाली कैम्ब्रियन पट्रोल अभ्यास में गोल्ड मेडल जीत लिया है। ब्रिटिश सेना द्वारा आयोजित दुनिया की इस सबसे कठिन अभ्यास को गोरखा रायफल्स की 2/8 बटालियन ने जीता है।

वेल्स में ब्रिटिश सेना ने भारतीय जवानों के मेडल पाते हुए समारोह के वीडियो जारी किए। मेडल लेने के बाद गोरखा रायफल्स की 2/8 बटालियन ने ब्रिटिश सेना को एक प्रशस्तिपत्र और पारंपरिक खुखरी भेंट की। गौरतलब है कि कैम्ब्रियन पट्रोल वेल्स के कैम्ब्रियन चोटियों पर होने वाली एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय सैन्य पट्रोलिंग अभ्यास है। इसे दुनिया की सबसे कठिन अभ्यास में शुमार किया जाता है।

इस अभ्यास के तहत कैम्ब्रियन की चोटियों पर सांपों से भरे 55 किलोमीटर के इलाके को पार करना होता है। इसमें भाग लेने वाली टीम को मिलिटरी टास्क पूरा करना होता है और ये सभी काम 48 घंटे के भीतर ही किए जाते हैं। इस अभ्यास में पट्रोल अपने सभी तरह के निजी किट और सामानों को भी ले जाती है। टीमों को उनके दिए गए कामों को पूरा करने के आधार पर अंक दिए जाते हैं। अगर निजी किट में कोई सामान गायब होता है तो टीम के अंक काट लिए जाते हैं। अभ्यास का गोल्ड, सिल्वर और कांस्य पदक इसमें भाग लेने वाली टीमों के अंक अर्जित करने के आधार पर दिए जाते हैं।