News

भारतीय सेना ने किया ‘एयर कैवलरी’ कॉन्सेप्ट का परीक्षण

भारतीय सेना ने रविवार को राजस्थान की रेतीली धरती पर एयर कैवलरी के कॉन्सेप्ट का परीक्षण करते हुए रविवार को युद्धाभ्यास किया। अमेरिकी सेना ने वियतनाम युद्ध के दौरान दुश्मन की जमीनी सेना के ठिकाने की पहचान करने और उसपर हमला करने के लिए इसी कॉन्सेप्ट का इस्तेमाल किया था। बता दें कि‘एयर कैवलरी’ कॉन्सेप्ट के तहत टैंकों और बख्तरबंद गाड़ियों के साथ लड़ाकू हेलिकॉप्टर पूरी तरह समन्वय में साथ काम करते हैं।

नई दिल्ली (14 मई): भारतीय सेना ने रविवार को  राजस्थान की रेतीली धरती पर एयर कैवलरी के कॉन्सेप्ट का परीक्षण करते हुए रविवार को युद्धाभ्यास किया। अमेरिकी सेना ने वियतनाम युद्ध के दौरान दुश्मन की जमीनी सेना के ठिकाने की पहचान करने और उसपर हमला करने के लिए इसी कॉन्सेप्ट का इस्तेमाल किया था। बता दें कि‘एयर कैवलरी’ कॉन्सेप्ट के तहत टैंकों और बख्तरबंद गाड़ियों के साथ लड़ाकू हेलिकॉप्टर पूरी तरह समन्वय में साथ काम करते हैं।

भारतीय सेना ने भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर यह अभ्यास किया जिसमें लड़ाकू हेलिकॉप्टरों को हासिल कर अपनी हवाई युद्ध क्षमता को मजबूत करना है। भारतीय सेना के लिये यह एक नई अवधारणा है और इसका मकसद जमीन पर टैंकों के साथ हवाई समन्वय में दुश्मन के खिलाफ दोहरी आक्रामकता से प्रहार करना है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top