सभी तैयारियां पूरीः किसी भी स्थिति के लिए भारतीय सेना तैयार

नई दिल्ली (27 सितंबर): उरी हमले के बाद पाकिस्तान को राजनयिक और कूटनीतिक मोर्चों पर घेरने की तैयारियों के बीच सेना ने भी सरकार के किसी भी निर्देश पर तुरंत अमल करने के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है।

- रक्षा सूत्रों ने कहा है कि“ हमने ऑपरेशन संबंधी उन सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है जिनसे हम विभिन्न स्तरों पर सैन्य विकल्पों पर तुरंत अमल कर  सकते हैं।

- विशेष तौर पर पाकिस्तान के कब्जे बाले कश्मीर में 1-18 आतंकवादी कैम्पों के शिफ्ट होने की सुचना पर एक उच्च रक्षा सूत्र ने बताया ये मिलिट्री आपरेशन के  नज़रिए से बहुत अच्छा है।

- पहले तक़रीबन 38 कैंप पीओके में सक्रिय थे जो अलग अलग इलाकों में थे लेकिन इन कैम्पों के एक जगह इकठ्ठे होने से भारतीय सेना को मिलिट्री  आपरेशन में मदद मिलेगी। 

- चार पाकिस्तानी आतंकवादियों ने 18 सितंबर को उरी सेक्टर में सेना की एक यूनिट की ड्यूटी अदला बदली के दौरान हमला किया था जिसमे 20 भारतीय  सैनिक शहीद हो गए थे।

- सूत्रों के मुताबिक इस हमले के बाद घुसपैठ की उरी सेक्टर में ही उरी और नौगाम में कोशिश हुई जिसे भारतीय सेना ने नाकाम किया और 10 घुसपैठिये  आतंकियों को मार गिराया। हालांकि सेना ने आधिकारिक तौर पर इस घटना की अभी तक पुष्टि नहीं की है।

- नयी जानकारी के मुताबिक भरतीय सेना पूरी तरह से ऑपरेशनल रेडीनेस पोजीशन में हैं और उसे बस किसी भी मिलिट्री आपरेशन के लिए सरकार का  आदेशभर मिलने की देर है।

- हम यहाँ बताते चलें कि उरी हमले के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने भी वॉर रूम में सेना की तैयारियां, प्लान, एक्शन से उपजने वाली परिस्थितियों, काउंटर एक्शन,  अल्टरन्ते और कंटिंजेंसीय प्लान का जायजा लिया था।

- उसी के बाद उपजी नयी परिस्तिथि से निपटने के लिए सेना ने ऑपरेशनल रेडिनेस हासिल की है।