पाकिस्तान की अब खैर नहीं, भारतीय सेना बना रही है ये खास योजना

नई दिल्ली (4 मई): पाकिस्तान अपनी शैतानी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। भारत सैना के सर्जिकल स्ट्राइक से भी उसने कुछ सबक नहीं लिया। सोमवार को पाकिस्तान ने जहां बॉर्डर पर सीजफायर का उल्लंधन किया, वहीं घात लगाकर दो भारतीय जवानों की हत्या कर दी और उनके शवों के साथ बर्बरता की। पाकिस्तान की क्रूरता से देशभर में रोष है और उसे माकूल जवाब देने की मांग उठ रही है। भारतीय सेना भी पाकिस्तान को सबक सिखाना चाहति है, लिहाजा सेना पाकिस्तान की बबर्रता का करारा जवाब देने के लिए कई विकल्पों पर काम कर रही है।


सेना ने सीमा पर घुसपैठ रोकने के लिए सतर्कता बढ़ा दी है और दक्षिण कश्मीर में आतंकियों की तलाश के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। सेना ने 778 किलोमीटर लंबी नियंत्रण रेखा पर मोर्टार हमले और अन्य ऑपरेशन करके पाकिस्तानी सेना पर दबाव बढ़ा दिया है। बता दें कि पाकिस्तानी सेना ने एक मई को कृष्णा घाटी में सीजफायर का उल्लंघन किया था और दो शहीद जवानों के सिर काट लिए थे। गौरतलब है कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में भारत द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक की घटना के बाद पाकिस्तानी सेना ने इस तरह की बर्बरता तीसरी बार की है।


सेना प्रमुख बिपिन रावत ने साफ किया है कि जब इस तरह की बर्बर घटना होती है तो हम भी जवाबी कार्रवाई करते हैं। हम पहले भी ऐसा कर चुके हैं। लेकिन सेना भविष्य की योजनाओं के बारे में बात नहीं करती है। हम कोई भी जानकारी काम पूरी होने के बाद देते हैं। सेना के आकलन के अनुसार नियंत्रण रेखा के नजदीक करीब 50 आतंकी लॉन्च पैड है। इसके अलावा पाकिस्तान और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में 15 बड़े ट्रेनिंग शिविर भी हैं। भारतीय खुफिया एजेंसियों ने 5-6 BAT शिविरों की भी जानकारी दी है। ये शिविर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के 10-12 किलोमीटर अंदर हैं। BAT में पाकिस्तान सेना के स्पेशल कमांडो भी शामिल हैं।