INSIDE STORY: #IndianArmy ने निकाली #Pakistan की चीख, PoK में की #SurgicalStrike, जानिए कैसे घुस कर तबाह किए #TerroristCamp

डॉ. संदीप कोहली,

नई दिल्ली (29 सितंबर) : उड़ी हमले बाद भारत का सबसे बड़ा एक्शन। भारतीय सेना ने लाइन ऑफ कंट्रोल पार करके 3 किमी अंदर आतंकियों के ठिकानों पर की सर्जिकल स्ट्राइक। इसमें कई पाकिस्तानी आतंकी मारे गए हैं। डायरेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशन (DGMO) लेफ्टिनेंट जनरल रणवीर सिंह ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया है खुलासा। हालांकि इस हमले में कितने आतंकी मारे गए इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। DGMO ने बताया कि कल बहुत ही पक्की खबर मिली थी कि कुछ आतंकी भारत में घुसपैठ के मकसद से LoC पर एक लॉन्चपैड पर इकट्ठे हुए हैं। भारत ने उन्हीं लॉन्चपैड्स को सर्जिकल स्ट्राइक कर टारगेट किया है जिसमें पांच से सात आतंकी कैंप तबाह किए गए हैं। पाक मीडिया के सुत्रों के हवाले से भी खबर आ रही है कि नवाज शरीफ ने भी सर्जिकल स्ट्राइक की निंदा की है। साथ ही पाकिस्तानी सेना ने माना है कि क्रॉस बॉर्डर फायरिंग में उसके दो सैनिक मारे गए और नौ घायल हुए हैं। जानिए भारत ने PoK में कैसे की सबसे बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक... 

- डायरेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशन लेफ्टिनेंट जनरल रणवीर सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया खुलासा।   - इससे पहले आज सीजफायर उल्लंघन के मुद्दे पर पीएम मोदी ने सीसीएस की बैठक बुलाई थी। - सीसीएस की बैठक के बाद DGMO और MEA ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। - जिसमें DGMO ने बताया भारत ने कल PoK में किया सर्जिकल स्ट्राइक, आतंकी ठिकानों को बनाया निशाना। - मैंने पाकिस्तान DGMO से संपर्क करके उनको अपनी चिंताएं बताईं और मामले की जानकारी दी।  - ये हम बिलकुल गवारा नहीं करेंगे कि आतंकी हमारे देश पर किसी तरह का हमला कर सकें। - DGMO के अनुसार भारतीय सेना ने आतंकी घुसपैठ की करीब 20 कोशिशें नाकाम की हैं। - पीएम मोदी ने राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को कल हुई सर्जिकल स्ट्राइक की जानकारी दी। - साथ ही सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में जम्मू-कश्मीर के गवर्नर और सीएम महबूबा मुफ्ती को भी सूचित किया गया।

भारतीय सेना ने कैसे कि सर्जिकल स्ट्राइक...  - सुत्रों के मुताबिक भारतीय सेना ने रात को PoK में 3KM तक अंदर घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया है। - सर्जिकल स्ट्राइक्स पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में देर रात 2 से 4 बजे के बीच में की गई है। - सर्जिकल स्ट्राइक्स ने भारतीय सेना ने हेलीकॉप्टरों का भी इस्तेमाल किया है। - स्ट्राइक में 5 से 7 आतंकी कैम्प तबाह किए गए हैं, ऑपरेशन में भारतीय कमांडोज को कोई खरोंच नहीं आई है। - ऑपरेशन को बारामूला, राजौरी और कुपवाड़ा में तैनात सेना की 19, 25 और 28 डिविजन्स के जवानों ने अंजाम दिया है।  - खबर है कि इन आतंकी कैंपों में 40 आतंकी मारे गए हैं, हालांकि अभी इसकी अधिकारिक पुष्टी नहीं हुई है। - गृहमंत्रालय ने बॉर्डर वाले राज्यों से बात करके सीमा के पास का 10 किमी का इलाका खाली कराने के लिए कहा।

PAK ने PoK को बना दिया आतंक का गढ़... - सुरक्षा एजेसियों के मुताबिक पाक सेना और आईएसआई की मदद से आतंकियों के कई ट्रेनिंग कैंप चल रहे हैं। - मुजफ्फराबाद और कोटली में मौजूद हैं कुछ खास ट्रेनिंग कैंप, जिसमें तैयार हो रहे हैं आतंक की नई पौध। - गढ़ हबीबुल्लाह, तलाई मंडी, जंगल-मंगल, इलाका-ए-गैर, अल मुजाहिद्दीन कैंप, बकरेल, बांदी हजीरा। - चनी चाकोट, जाहिद्दीन कैंप, नीकीआल, अशकोट जैसे कई आतंकी कैंप PoK में चल रहे है। - कैंपों में हिजबुल मुजाहिद्दीन, लश्करे तैय्यबा, जैश-ए-मोहम्मद और हरकत-उल-मुजाहिद्दीन के आतंकी मौजूद हैं। - हाफिज सईद, सैयद सलाहुद्दीन और मौलाना मसूद अजहर जैसे आतंक के सरगना चला रहे हैं कैंप। - इस कैंप में कश्मीर से बर्गला कर युवाओं को लाया जा रहा है।  - यहां इनका ब्रेनवॉश किया जाता है, फिर दी जाती है शारीरिक और दिमागी ट्रेनिंग। - इसके बाद PoK में LoC पर मौजूद लांच कैंप से भारत में घुसाए जाते हैं ये आतंकी। - कश्मीर के कुपवाड़ा-बारामुला से सटे काला पहाड़, महिंदा टॉप में तमाम आतंकी लांच कैंप मौजूद हैं। - इसके अलावा जम्मू के पुंछ, आरएस पुरा, राजौरी सेक्टर से भी घुसपैठ कराई जाती है। - भारत में घुसकर ये आतंकी अपने नापाक मंसूबों को अंजाम तक पहुंचाने की कोशिश करते हैं।

क्या होती है सर्जिकल ऑपरेशन...

- सर्जिकल स्ट्राइक किसी खास टारगेट को खत्म करने के लिए किए जाते हैं।  - सर्जिकल स्ट्राइक में 'सरप्राइज' होता है, यानी टारगेट पर अचानक हमला किया जाता है। - यह असल में सेना द्वारा किया जाने वाला एक नियंत्रित हमला होता है। - जिसमें किसी खास इलाके में पहले से तय विशेष ठिकाने को खत्म किया जाता है।  - सेना की इस कार्रवाई में जहां ऑपरेशन को अंजाम दिया जाता है, नुकसान सिर्फ वहीं होता है।  - इससे सेना द्वारा बड़े पैमाने पर उस इलाके में बर्बादी को रोका जाता है। - सर्जिकल स्ट्राइक अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए पाकिस्तान में किया था। - ऐसा ही भारत ने म्यांमार में आतंकी कैंपों को खत्म करने के लिए किया था। - पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में आतंकियों के कई कैंप चल रहे हैं।  - भारत के पास विकल्प है कि वह Pok में इन आतंकी कैंपों को टारगेट कर हमला करे।

भारत ने कैसे दिया था म्यांमार ऑपरेशन को अंजाम... - सेना के स्पेशल पैरा कमांडोज ने म्यांमार में दो अलग-अलग जगहों पर जून 2015 में सर्जिकल स्ट्राइक की थी। - भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक म्यांमार के सात किमी अंदर तक घुसकर की थी। - इन ठिकाने पर हमला करके सेना ने आतंकी हमले के दोषी 15 उग्रवादियों को ढेर किया था। - ऑपरेशन सुबह तीन बजे शुरू हुआ, इस पूरे ऑपरेशन में भारतीय सेना को कोई नुकसान नहीं हुआ।  - सेना के हेलिकॉप्टर्स ने पैरा कमांडोज को म्यांमार की सीमा के अंदर एयरड्रॉप किया। - कमांडोज ने 13 घंटे के ऑपरेशन में दोषी उग्रवादियों को ठिकाने लगा दिया। - ऑपरेशन में इंडियन एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर और ड्रोन्स ने स्पेशल कमांडोज की मदद की। - म्यांमार सरकार को जानकारी उस वक्त दी गई, जब यह ऑपरेशन आधे से ज्यादा पूरा हो चुका था।

24 घंटे में तीन बार तोड़ा पाकिस्तान ने सीजफायर, भारतीय सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब, पाक के दो सैनिक ढेर...

पाकिस्तान अपनी ना'पाक' हरकतों से बाज नहीं आ रहा। पिछले 24 घंटों में लगातार तीन बार सीजफायर का उल्लंघन किया है। जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में गुरुवार तड़के करीब 4.30 बजे भारतीय क्षेत्र में गोलीबारी की, जिसका भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया। भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के दो जवान मारे गए हैं। यह दावा पाकिस्तान के इंटर सर्विसेस पब्लिक रिलेशन्स ने किया है। यह फायरिंग रात करीब 2.30 बजे से सुबह 8 बजे तक हुई।

पाक सेना लगातार कर रही है सीजफायर का उल्लंघन... - पाकिस्तानी सेना आतंकियों को भारतीय सीमा में घुसपैठ करवाने के लिए इस सेक्टर में गोलीबारी कर रही है। - पाकिस्तान सेना ने गुरुवार मेंढर इलाके में भारतीय चौकियों पर अंधाधुंध गोलीबारी की। - पाकिस्तान सेना की यह गोलीबारी नौगाम सेक्टर में दानिश और लक्ष्मी चौकियों पर की गई। - इससे पहले बुधवार को पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर भारतीय चौकियों को निशाना बनाया था।   - पाकिस्तानी सैनिकों ने बुधवार शाम पुंछ जिले के साब्जियान इलाके में छोटे हथियारों से गोलीबारी की। - पाक सेना की पूरी कोशिश है कि आतंकियों को किसी तरह से घुसपैठ कराई जाए। - भारतीय चौकियों पर पहले हलके हथियारों से गोलीबारी की गई और उसके बाद मशीनगन से भारी गोलाबारी। - भारतीय सुरक्षाबलों ने जब इसका मुंहतोड़ जबाव दिया तो पाक सेना ने मोर्टार सेल दागने शुरू कर दिए।  - इस गोलीबारी में किसी प्रकार का नुकसान तो नहीं हुआ लेकिन सीमावर्ती क्षेत्रों में दहशत का माहौल पैदा हो गया है। - गौरतलब है कि उरी हमले के दो दिन बाद 20 सितम्बर को भी पाकिस्तानी सैनिकों ने इसी सेक्टर में गोलीबारी की थी। - इससे पहले 6 सितम्बर को पाकिस्तानी सेना ने पुंछ में भारतीय ठिकानों पर 120 एमएम मोर्टार से गोलाबारी की थी।

पाकिस्तान ने कितनी बार सीजफायर तोड़ा 2012 114 2013 347 2014 583 2015 400 2016(जून तक) 90

सीमा पर घुसपैठ के मामले 2012 264 2013 277 2014 221 2015 92 2016(जून तक) 90

सीमा पर कितने आतंकी मारे गए 2012 13 2013 38 2014 52 2015 37 2016(जून तक) 60

सीमा पर कितने आतंकी वापस भागे 2012 130 2013 142 2014 104 2015 38 2016(जून तक) 60