'पाकिस्तान से निपटने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक के अलावा और भी तरीके'


नई दिल्ली(28 जून): सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि पाकिस्तान से निपटने के लिए भारत के पास सर्जिकल स्ट्राइक के अलावा भी दूसरे प्रभावशाली विकल्प हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका द्वारा हिज्बुल मुजाहिद्दीन चीफ सैय्यद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकी घोषित करने के बाद वह चौकन्ने हैं।


- रावत ने कहा, मैं वेट एंड वाच की स्थिति में हूं कि पाकिस्तान वास्तव में सलाहुद्दीन पर लगाम लगाता है कि नहीं। क्योंकि, वैश्विक आतंकी घोषित होने के बाद प्रदर्शन करने के लिए उसने एक कैलेंडर जारी किया है।


- हाल ही में दो जवानों का सिर कलम और शव को क्षत-विक्षत करने की घटना पर रावत ने कहा, पाकिस्तान सोच रहा है कि वह आसान युद्ध लड़ रहा है और उसे फायदा मिल रहा है। लेकिन, हमारे पास सर्जिकल स्ट्राइक के अलावा भी ऑप्शन हैं, जो कि ज्यादा प्रभावशाली हैं। हमारी सेना बर्बर नहीं है। हम सिर जुटाना नहीं चाहते हैं, क्योंकि हम अनुशासित सेना हैं।


- कश्मीर के मुद्दे पर रावत ने दावा किया कि घाटी में शांति होने के बाद ही चर्चा हो सकती है। सेना अपना काम कर रही है। मैं वहां के लोगों से व्यक्तिगत तौर पर चर्चा करूंगा। उन्होंने कहा कि वह कश्मीर के युवा नेताओं तक पहुंच बनाने की कोशिश कर रहे हैं। वह नहीं चाहते हैं कि क्रॉस फायरिंग की जद में कोई मासूम आए।