सऊदी अरब में गिरफ्तार हुआ भारतीय मूल का टॉप अल कायदा आतंकी

नई दिल्ली (5 अगस्त) :  भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को जानकारी मिली है कि सऊदी अरब में अल कायदा के एक संदिग्ध एजेंट डॉ सबील अहमद को गिरफ्तार किया गया है। अहमद को 2007 में ग्लास्गो इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हमले के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। हालांकि सूत्रों के मुताबिक भारतीय सुरक्षा एजेंसियां अभी सऊदी अरब से इस खबर की पुष्टि की कोशिश कर रही हैं।

एशियन एज की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सुरक्षा एजेंसियां उसकी पहचान की जानकारी मिलने पर उनका मिलान उपलब्ध रिकॉर्ड से करेगी। एक बार पहचान साबित हो जाने पर भारतीय अधिकारी अहमद को भारत लाने के लिए औपचारिक कार्रवाई शुरू करेगी।

बता दें कि डॉ सबील अहमद नाम के शख्स पर पाकिस्तान स्थित अल कायदा और लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठनों में कुछ भारतीय युवकों की भर्ती का आरोप है। भारतीय एयरपोर्ट्स पर अहमद के लिए लुकआउट नोटिस जारी होने के कुछ दिन बाद उसकी सऊदी अरब में गिरफ्तारी हुई है।

 सऊदी अरब ने हाल के दिनों में कई संदिग्ध आतंकियों को पहचान साबित होने के बाद भारत डिपोर्ट किया है। इनमें 26/11 हमले की साजिश का आरोपी और लश्कर का आतंकी जैबुद्दीन अंसारी उर्फ अबू जुंदाल भी शामिल है।

इस साल जून में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अल कायदा के 17 आतंकियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी। इनमें डॉ सबील अहमद का भी नाम था। चार्जशीट में अहमद समेत 12 आतंकियों को फरार बताया गया था।