तान्या सान्याल ने रचा इतिहास, बनीं भारत की पहली महिला फायर फाइटर

नई दिल्ली (22 अप्रैल): कोलकाता की तान्या सान्याल ने भारत की पहली महिला फायर फाइटर बन इतिहास रच दिया है। आपको बता दें कि हली बार एयरपोर्ट्स ऑथरिटी ऑफ इंडिया ने किसी महिला फायर फाइटर की नियुक्ति की है। इससे पहले इस क्षेत्र में पुरुषों का वर्चस्व कायम था। तान्या ने अपनी ट्रेनिंग पूरी कर ली है और एक महीने में जॉइन कर लेंगी।

जानकारी के लिए बता दें कि विमानों को लैंड कराने के लिए एयरपोर्ट्स पर फायर सर्विस का मौजूद होना बहुत जरुरी होता है। सरकारी अथॉरिटी के पास अभी 3,310 फायर फाइटर्स है और यह सब केवल पुरूष ही थे।

Congratulations to Taniya Sanyal for becoming the first lady firefighter of #AAI. May this be a start of an inspirational story for all aspiring women. pic.twitter.com/L8dxpvRRvq

— Airports Authority of India (@AAI_Official) April 21, 2018

एएआइ के चेयरमैन गुरुप्रसाद महापात्रा ने कहा, 'नए एयरपोर्ट्स के आने और विस्तार के कारण हमें फायर फाइटर्स की कमी का सामना करना पड़ रहा है। हमने नए नियम बनाए और इस क्षेत्र में महिलाओं की नियुक्ति का फैसला लिया, जिसमें फिजिकल स्टैंडर्ड्स एक आवश्यक मानदंड होता है।' महापात्रा ने आगे कहा कि यह पहली बार है जब एक महिला इस क्षेत्र में शामिल होने जा रही है और आगे भी ऐसा होता रहेगा।