VIDEO: इंडियन एयरफोर्स की बड़ी कामयाबी, पहली बार उड़ते विमान में भरा ईंधन

नई दिल्ली ( 30 नवंबर ): भारतीय वायुसेना ने गुरुवार को हवा में एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। वायुसेना के एम्ब्रेयर ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट में हवा में उड़ान भरते हुए ही ईंधन भरा गया है। यानी हवा में ही एक हवाई जहाज से दूसरे हवाई जहाज में पेट्रोल भर दिया गया। 

इस क्षमता के आने से भारतीय वायुसेना की ताकत में कई गुना इजाफा हुआ है। आपात स्थिति में हवाई जहाज में ईंधन भरने के लिए अब लैंड करने की जरूरत नहीं होगी।।

गौरतलब है कि यह पहली बार है जब एम्ब्रेयर प्लेटफॉर्म पर हवा में ईंधन भरने की प्रक्रिया को अंजाम दिया गया है। 

#WATCH An Indian Air Force Embraer transport aircraft specialized to conduct Airborne Early Warning and Control (AEW&C) function, successfully carried out Air to Air Refueling (AAR), pic.twitter.com/GFK0H2iGCV

— ANI (@ANI) November 30, 2017

इससे अब जरुरत पड़ने या आपात स्थिति में ईंधन भरने के लिए एयरक्राफ्ट को लैंड नहीं करना पड़ेगा। दो विमानों की मदद से हवा में ही पेट्रोल भरा जा सकेगा।

उड़ते हुए विमान में ईंधन भरने के लिए पायलटों में खास स्किल की जरुरत होती है। इसके लिए वायुसेना ने अपने पायलटों को प्रैक्टिस दी है। भारतीय वायुसेना दुनिया की कुछ चुनिंदा एयर फोर्स में शामिल हो गई है जिसने इस क्षमता का सार्वजनिक प्रदर्शन किया है।

सबसे खास बात यह है कि इस अगर हवा में उड़ते हुए विमान में 10 मिनट तक ईंधन भरा जाता है तो 4 घंटे तक उड़ान भरी जा सकती है।