अफगानिस्तान को और हथियार देगा भारत, पाक चिंतित

नई दिल्ली (23 अगस्त): एक बार फिर अफगानिस्तान की मदद को आगे आते हुए भारतीय सरकार उसे और हथियार देगी। इससे पहले भी भारत ने अफगानिस्तान को 4 रूसी हेलीकॉप्टर दिए थे, जिसका पाकिस्तान ने विरोध भी किया था। हालांकि आईएसआईएस के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत ने यह फैसला लिया है।

15 साल में 2 अरब डॉलर की आर्थिक मदद... - भारत ने पिछले 15 साल में अफगानिस्तान को करीब 2 अरब डॉलर की आर्थिक मदद दी है। - कई वर्षों के बाद पिछले साल दिसंबर में नई दिल्ली ने अफगानिस्तान को चार लड़ाकू हेलीकॉप्टर देने का ऐलान किया था। - भारत ने यह फैसला काबुल में कट्टरपंथी तालिबान सरकार के गिरने के बाद किया था। - काबुल को भारत की ओर से की गई यह पहली सामरिक मदद दी थी। - अफगानिस्तान ने इनमें से 3 रूसी Mi-25 हेलीकॉप्टर विद्रोहियों के खिलाफ तुरंत इस्तेमाल करने शुरू कर दिए थे। - जबकि चौथे हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कुछ हफ्तों बाद शुरू किया जाएगा।

29 अगस्त को भारत आएंगे अफगान आर्मी चीफ... - भारत के एक डिफेंस ऑफिशयल ने बताया कि 29 अगस्त को अफगान आर्मी के हेड जनरल कदम शाह शाहिम नई दिल्ली आ सकते हैं। - "शाह यूएस मिलिस्ट्री के साथ चर्चा कर तैयार की गई मिलिट्री इक्विपमेंट्स की एक लिस्ट भारत को सौंपेंगे।" - "हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि अफगानिस्तान को कितने मिलिट्री इक्विपमेंट्स मुफ्त में दिए जाएंगे और कितने बेचे जाएंगे।" - अब्दाली ने कहा- अफगान आर्मी चीफ के भारत दौरे का एजेंडा बिल्कुल साफ है। हम सुरक्षा करारों को फाइनल करने पर जोर देंगे। - "भारत ने कहा है कि अफगान सिक्युरिटी फोर्सेज की जो भी जरूरत होगी, उसे पूरा किया जाएगा।"