Weather Update: मौसम विभाग ने दिल्ली को लेकर जारी किया ये अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को तेज हवाएं चलने की संभावना है। सोमवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है जबकि अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है।

Weather Update: मौसम विभाग ने दिल्ली को लेकर जारी किया ये अलर्ट
x

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को तेज हवाएं चलने की संभावना है। सोमवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है जबकि अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है।


रविवार को न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से एक डिग्री कम और अधिकतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस था, जो साल के इस समय के लिए सामान्य है।


दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार सुबह खराब श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों से पता चला है कि सुबह 7 बजे प्रति घंटा वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 300 था। रविवार को 24 घंटे का औसत AQI 278 था, जोकि खराब श्रेणी के उच्च अंत में है।


और पढ़िए –Corona Update: भारत में कल की तुलना में 10% कम आए नए केस, सकारात्मकता दर 14.5% से बढ़कर हुई 15.7%



शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 को 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 और 300 को 'खराब', 301 और 400 को 'बहुत खराब' और 401 और 500 को 'गंभीर' माना जाता है।


मौसम कार्यालय ने भविष्यवाणी की है कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से उत्तरी मैदानी इलाकों में व्यापक वर्षा और 2 से 4 फरवरी के बीच पहाड़ियों में बर्फबारी होने की संभावना है।


आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा, ''तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के कारण, उत्तर पश्चिमी भारत में न्यूनतम तापमान धीरे-धीरे बढ़ने वाला है। डब्ल्यूडी का प्रभाव मुख्य रूप से पहाड़ियों और उत्तरी क्षेत्रों में महसूस किया जाएगा, लेकिन 3 फरवरी को हम दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश की उम्मीद कर सकते हैं।''


और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Next Story