Weather Updates: अभी और बढ़ेगी ठिठुरन, 5 फरवरी तक इन राज्यों में भारी बारिश

Weather Updates: पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अब भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। मौसम विभाग (IMD) की ओर से जारी पूर्वानुमान ने एक बार फिर से ठंड बढ़ने की संभावना है।

Weather Updates: अभी और बढ़ेगी ठिठुरन, 5 फरवरी तक इन राज्यों में भारी बारिश
x

नई दिल्ली: पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अब भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। मौसम विभाग (IMD) की ओर से जारी पूर्वानुमान ने एक बार फिर से ठंड बढ़ने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले 24 घंटों में पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और हिमपात की संभावना है। इसकी वजह से उत्तर भारत में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी। 


मौसम विभाग के मुताबकि फिर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण मौसम का मिजाज बदलने की संभावना जाहिर की है। मौसम विभाग के मुताबिक 2 फरवरी तक ताजा पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पश्चिमी हिमालय के पास पहुंचने की उम्मीद है। जिसके चलते 2 से 5 फरवरी के बीच दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में बारिश होने की संभावना है। वहीं फरवरी के पहले सप्ताह में पूर्वी और उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में भी बारिश हो सकती है। 


और पढ़िए – Weather Update: मौसम विभाग ने दिल्ली को लेकर जारी किया ये अलर्ट






एमआईडी के मुताबिक, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड, बिहार और झारखंड के कई इलाकों में घना कोहरा छाया रहेगा है। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी कम रह सकती है। वहीं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अगले 48 घंटों के दौरान शुष्क मौसम रहने वाला है।




स्कायमेट वेदर के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के अवशेष देश के पूर्वी क्षेत्र की ओर स्थानांतरित होने के कारण देश के पूर्वी हिस्सों में पिछले सप्ताह कुछ बेमौसम बारिश हुई। अब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा सहित देश के पूर्वी हिस्सों में एक बार फिर बेमौसम बारिश हो सकती है। इन क्षेत्रों में 3 फरवरी से हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और 5 फरवरी तक जारी रह सकती है। 4 फरवरी को गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी झारखंड के कुछ हिस्सों और उत्तरी ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है।


अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और हिमपात संभव है। तटीय तमिलनाडु, रायलसीमा और केरल और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर शीत लहर की स्थिति जारी रह सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में शीत दिवस की स्थिति देखी जा सकती है।


मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में पश्चिम बंगाल, असम और अन्य क्षेत्रों में बारिश का अनुमान लगाया है। 2 से 4 फरवरी के बीच पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भारी बर्फबारी होने की संभावना जताई जा रही है। जबकि 3 फरवरी को जम्मू, कश्मीर, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है। 


और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें


Next Story