27 May Ka Mausam: अगले दो से तीन दिनों तक यहां होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

Weather Update: मई विदाई की ओर है। इस बार मई में सामान्य से अधिक बारिश देखने को मिली है। इन दिनों देश के कई राज्यों में इन दिनों प्री-मॉनसून की बारिश हो रही है।

27 May Ka Mausam: अगले दो से तीन दिनों तक यहां होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट
x

Weather Update 27 May: मई विदाई की ओर है। इस बार मई में सामान्य से अधिक बारिश देखने को मिली है। इन दिनों देश के कई राज्यों में इन दिनों प्री-मॉनसून की बारिश हो रही है। इससे अधिकतम तापमान में  गिरावट दर्ज की गई है। जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले 3 से चार दिनों तक देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। 


इस बीच दक्षिण-पश्चिमी मानसून श्रीलंका पहुंच चुका है और केरल तट की ओर आगे बढ़ रहा है। आईएमडी के मुताबिक, दक्षिण अरब सागर के कुछ हिस्से में दक्षिण-पश्चिमी मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं। अगले 48 घंटे में मालदीव, लक्षद्वीप के आसपास के हिस्सों में इसके पहुंचने के आसार हैं। आईएमडी ने अगले दो दिन में केरल में और लक्षद्वीप में भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया है।


आईएमडी का कहना है कि ‘दक्षिण-पश्चिमी मानसून के केरल की ओर बढ़ने पर पूरी नजर रखी जा रही है। सामान्य तौर पर मानसून केरल में 1 जून को पहुंचता है, अब इसके 4 दिन पहले पहुंचने के आसार हैं।' मौसम विज्ञानियों का कहना है कि कुछ दिनों पहले बंगाल की खाड़ी में चक्रवात ‘असानी’ के कारण दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने तेजी पकड़ी है।


इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि आज भी दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे।  यहां आज भी तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना है। इसके अगले दिन यानी रविवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। सप्ताह के अंत तक गर्मी के तेवर नरम रहेंगे।


 मौसम विभाग ने 28 मई तक उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है, तो वहीं राज्य के 20 से अधिक जिलों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। बिहार में पिछले सप्ताह जमकर बारिश हुई थी और अब एक बार फिर 28 मई से 30 मई के बीच भारी बारिश की उम्मीद जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक 31 मई तक झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हो सकती है।


मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान, असम, अरुणाचल प्रदेश, केरल और दक्षिण तटीय कर्नाटक के पूर्वी हिस्सों में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है। साथ ही सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी मध्यम बारिश हो सकती है। 


मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दक्षिण और पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना में हल्की बारिश की संभावना जताई है।


मौसम पूर्वानुमान ऐजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymetweather) के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान मानसून की स्थिति दक्षिण-पूर्व अरब सागर, मालदीव और कोमोरिन क्षेत्र के कुछ हिस्सों, दक्षिण और पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ने की संभावना है। आज जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना में भी हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा, ओडिशा में भी बारिश की संभावना है।

Next Story