Weather Forecast: आज फिर कई इलाकों में बारिश की संभावना, जानें MID का ताजा पूर्वानुमान

Weather Forecast: एक बार फिर मौसम करवट ले रहा है। दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में हुई बारिश की वजह से एकबार फिर से लोगों को ठंड महसूस होने लगी है।

Weather Forecast: आज फिर कई इलाकों में बारिश की संभावना, जानें MID का ताजा पूर्वानुमान
x

नई दिल्ली: एक बार फिर मौसम करवट ले रहा है। दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में हुई बारिश की वजह से एकबार फिर से लोगों को ठंड महसूस होने लगी है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance)  के सक्रिय होने की वजह से उत्‍तर और पश्चिमोत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में आज भी हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही कई जगहों पर ओले भी गिरने के आसार है।


पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की वजह से आज भी उत्तर भारत में बारिश होने के आसार है। बारिश के साथ ओले पड़ने का भी अनुमान है। पश्चिमी विक्षोभ का सबसे अधिक असर पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दिख सकता है।  


वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पिछले कई दिनों से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के  ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला जारी है और अगले कुछ दिनों तक आगे भी जारी रहने का अनुमान है। जबकि मैदान इलाकों में बारिश होने का अनुमान है।


वहीं बंगाल की खाड़ी से आ ही नमी युक्त पूर्वी हवा के कारण पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार समेत कई इलाकों के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक कुछ जगहों पर हल्के से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। साथ ही ओलावृष्टि भी हो सकती है।

 

इस बीच नए पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव 28 फरवरी से शुरू होने की संभावना जताई गई है जिसका असर 2 मार्च तक रहने के आसार हैं। इसके कारण प्रभावित इलाकों में 28 फरवरी से 2 मार्च के बीच हल्‍की से मध्‍यम बारिश हो सकती है। 


Next Story