Weather Update: मौसम विभाग का पूर्वानुमान, अगले 3 दिनों तक यहां होगी झमाझम बारिश

Weather Forecast: देश के कई इलाकों में पिछले कई दिनों से मानसून और प्री मानसून की झमाझम बारिश हो रही है। इस बारिश ने लोगों को गर्मी से बड़ी राहत दी है।

Weather Update: मौसम विभाग का पूर्वानुमान, अगले 3 दिनों तक यहां होगी झमाझम बारिश
x

Weather Forecast: देश के कई इलाकों में पिछले कई दिनों से मानसून और प्री मानसून की झमाझम बारिश हो रही है। इस बारिश ने लोगों को गर्मी से बड़ी राहत दी है। आज ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र तटीय कर्नाटक और दक्षिण गुजरात में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। 


Aaj Ka Mausam: देश के कई राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। दक्षिणी के राज्यों में जहां भारी बारिश हो रही है। इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने कर्नाटक, केरल, गोवा समेत कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है। इसके साथ ही एमआईडी ने बिहार-झारखंड समेत कई अन्य राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है।


मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट के अनुसार कर्नाटक, कोंकण, गोवा, केरल, माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही IMD ने झारखंड, बिहार, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में भी बारिश हो सकती है। अगले पांच दिनों के दौरान यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। 





और पढ़िए – Assam Flood: असम बाढ़ में अब तक कम से कम 108 लोगों की मौत




इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर और उससे सटे पूर्वी भारत तक दक्षिण, दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव की वजह से 25 और 26 जून को बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा 23 और 24 तारीख को विदर्भ में बारिश होगी।


गौरतलब है कि बीते 24 घंटों में जम्मू कश्मीर, विदर्भ के कुछ हिस्सों, दक्षिण मध्य प्रदेश और झारखंड, राजस्थान, मराठवाड़ा और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।


इसके साथ मानसून अब तेजी से उत्तर भारत की ओर आगे बढ़ रहा है। प्री मानसून की वजह से कई राज्यों में बारिश का सिलसिला पिछले कुछ दिनों से लगातार जारी भी है। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी कुछ दिनों में हवा की दिशा पश्चिम से बदलकर पूर्वी हो जाएगी, जिससे दिल्ली-एनसीआर में 28 जून से बारिश होने की संभावना है। एक अनुमान के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 28 से 30 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है। स्काइमेट वेदर  (Skymet Weather) के पूर्वानुमान के मुताबिक, इस साल बारिश 30 जून तक पहुंचने की संभावना है।


स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम के कुछ हिस्सों, मेघालय, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।








और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें






Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story