Weather Update: मौसम विभाग की चेतावनी, आज से 5 दिनों तक यहां लगातार होगी बारिश

Weather Forecast: मानसून और प्री-मानसून की बारिश से लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिली है। पिछले महीने के आखिर में केरल में मानसून की दस्तक के बाद कई राज्यों में मॉनसून पहुंच चुका है। जबकि, उत्तर भारत के राज्यों में भी प्री मानसून की बारिश हो रही है।

Weather Update: मौसम विभाग की चेतावनी, आज से 5 दिनों तक यहां लगातार होगी बारिश
x

Aaj Ka Mausam: मानसून और प्री-मानसून की बारिश से लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिली है। वहीं दक्षिण के बाद अब उत्तर भारत के राज्यों में मानसून की एंट्री होने वाली है। पिछले महीने के आखिर में केरल में मानसून की दस्तक के बाद कई राज्यों में मॉनसून पहुंच चुका है। जबकि, उत्तर भारत के राज्यों में भी प्री मानसून की बारिश हो रही है।


इस बीच उम्मीद की जा रही है कि देश के अन्य हिस्सों में भी मानसून जल्द दस्तक दे देगा। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून के 23 जून से 29 जून के बीच मध्य भारत के बाकी हिस्सों और उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण पश्चिमी मानसून के 27 जून तक दिल्ली पहुंचने की संभावना है और जून के अंत तक अच्छी बारिश होगी।


मौसम विभाग का कहना है कि झारखंड, बिहार और दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों की ओर मानसून आगे बढ़ रहा है। एमआईडी के मुताबिक अगले पांच दिनों में पश्चिमी पट पर मूसलाधार बारिश हो सकती है। इसके अलावा उत्तर, मध्यम और पूर्वी भारत के राज्यों में भी तेज बारिश के साथ आंधी-तूफान की आशंका है।


बिहार के ज्यादातर जिलों में इन दिनों बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले सात दिनों तक इन जिलों में झामझम बारिश होती रहेगी। हालांकि, आंधी तूफान की वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।


स्काइमेट वेदर  (Skymet Weather) के अनुसार, आज कोंकण और गोवा, सिक्किम, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, तटीय कर्नाटक और आसपास के क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। पूर्वोत्तर भारत में बारिश कम होने की उम्मीद है और भारी बारिश पीछे हट जाएगी। देश के उत्तरी हिस्सों में आज कुछ मौसम की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं लेकिन कल के बाद बहुत हल्की गतिविधि देखी जाएगी।


अगले 24 घंटों के दौरान, असम के पश्चिमी हिस्सों, सिक्किम, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, केरल के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा सहित मुंबई, दक्षिण गुजरात, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। दक्षिण ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी बारिश की संभावना है।

Next Story