Weather Update: गर्मी ने निकाला पसीना, मौसम विभाग ने इन इलाकों में दी बारिश की चेतावनी

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में इन दिनों आसमान से आग के गोले बरस रहे हैं। गर्मी की वजह से लोगों का बुरा हाल है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा जैसे राज्यों में तापमान 45 डिग्री के आसपास पहुंच गया है।

Weather Update:  गर्मी ने निकाला पसीना, मौसम विभाग ने इन इलाकों में दी बारिश की चेतावनी
x

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में इन दिनों आसमान से आग के गोले बरस रहे हैं। गर्मी की वजह से लोगों का बुरा हाल है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा जैसे राज्यों में तापमान 45 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। वहीं, असम, बेंगलुरु और केरल जैसे राज्यों में बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। उत्तर भारत के कई राज्यों में गर्मी अभी कुछ दिन और परेशान करने वाली है।




और पढ़िए – यूएन में भारत ने खाद्य कीमतों में अनुचित वृद्धि का मुद्दा उठाया, कहा- अनाज को कोविड के टीके के रास्ते नहीं जाना चाहिए




इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि आज कई इलाकों में आज मौसम में बदलाव देखा जा सकता है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदल सकता है और तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। आईएमडी ने आज देश के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी के बीच आंधी के साथ बारिश का पूर्वानुमान जताया है।


हालांकि पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। यहां मौसम का मिजाज थोड़ा बदला हुआ नजर आ रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते बीते चार दिनों में राजधानी दिल्ली का पारा पांच डिग्री तक गिरा है। मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली में तापमान 42 से 29 डिग्री के बीच रह सकता है। वहीं शुक्रवार को कई इलाके में हल्की बारिश की संभावना है। जबकि शनिवार को तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी होने का पूर्वानुमान है। 


इस बीच लागातर हो रही बारिश से असम और पड़ोसी राज्यों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। वहीं, बेंगलुरु में बारिश के कारण जलजमाव की स्थिति है। केरल में भी बारिश की वजह से जन जीवन अस्त-व्यस्त है। मौसम विभाग ने केरल के कई इलाकों में आज भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (SDMA) ने लोगों से बारिश कम होने तक नदियों और अन्य जलाशयों से दूर रहने को कहा है। एसडीएमए ने लोगों से जब तक आपात स्थिति न हो तब तक पहाड़ी इलाकों की यात्रा नहीं करने के लिए कहा है। 



और पढ़िए – यूपी के मुजफ्फरनगर में घर से निकले 60 सांप, देखें दिल दहलाने वाले फोटो




हालांकि राहत की खबर ये है कि देश में मानसून ने दस्तक दे दी है, जिससे लोगों को जल्द गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। फिलहाल मानसून अंडमान और निकोबार के ऊपर है और माना जा रहा है कि 27 मई को यह केरल पहुंच जाएगा। 






और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें






Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story