'अग्निपथ योजना' के विरोध में हिंसक प्रदर्शन जारी, मध्य-पूर्व रेलवे ने आठ और ट्रेनों को रद्द किया, जानें

केंद्र सरकार की 'अग्निपथ योजना' के खिलाफ किए जा रहे विरोध प्रदर्शन हाल-फिलहाल थमते नज़र नहीं आ रहे हैं। देश के कई हिस्सों से शनिवार सुबह भी तोड़-फोड़ और आगजनी की घटनाओं की खबरें सामने आई हैं।

अग्निपथ योजना के विरोध में हिंसक प्रदर्शन जारी, मध्य-पूर्व रेलवे ने आठ और ट्रेनों को रद्द किया, जानें
x

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की 'अग्निपथ योजना' के खिलाफ किए जा रहे विरोध प्रदर्शन हाल-फिलहाल थमते नज़र नहीं आ रहे हैं। देश के कई हिस्सों से शनिवार सुबह भी तोड़-फोड़ और आगजनी की घटनाओं की खबरें सामने आई हैं। इस बीच मध्य पूर्व रेलवे के ने पश्चिम बंगाल के विभिन्न शहरों से आने वाली छह और बिहार के शहरों से आने वाली दो ट्रेनों सहित आठ और ट्रेनों को 18 जून को रद्द कर दिया है।


समाचार एजेंसी एएनआई ने पूर्वी रेलवे के सीपीआरओ के हवाले से ये जानकारी सार्वजनिक की है। बता दें कि हिंसक प्रदर्शनों के चलते रेलवे पहले ही 35 ट्रेनों को रद्द कर चुका है। इसके अलावा कई ट्रेनों के मार्ग में भी बदलाव किया गया है।




और पढ़िए – केंद्र ने सीएपीएफ, असम राइफल्स भर्ती में अग्निवीरों के लिए 10% आरक्षण की घोषणा की







कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन जारी


बता दें कि इस नई सैन्य भर्ती योजना के विरोध में बिहार में आज सुबह कई वाहनों में आग लगा दी गई, क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने विवादास्पद भर्ती योजना के खिलाफ बंद को लागू करने की कोशिश की। बिहार में शुक्रवार को 'अग्निपथ' के खिलाफ विरोध प्रदर्शन उस समय हिंसक हो गया, जब उग्र भीड़ ने दर्जनों रेलवे डिब्बों, इंजनों और स्टेशनों में आग लगा दी और भाजपा कार्यालयों, वाहनों और अन्य संपत्तियों को आग लगा दी, जिसके बाद पुलिस को राज्य के लगभग एक तिहाई में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित करने के लिए मजबूर होना पड़ा।


उत्तर प्रदेश में विरोध प्रदर्शनों को लेकर कम से कम 250 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें सैकड़ों गुस्साए युवाओं ने बांस की छड़ें और पत्थर लिए, शहरों और छोटे शहरों में रेलवे परिसरों पर धावा बोला और राजमार्गों की घेराबंदी की।







और पढ़िए – राहुल गांधी की चेतावनी, कहा- 'माफीवीर' पीएम को वापस लेनी होगी अग्निपथ योजना




भाजपा शासित हरियाणा में भी बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए हैं, क्योंकि गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने बल्लभगढ़ में वाहनों पर पथराव किया, जींद में रेलवे पटरियों पर धरना दिया और रोहतक में टायर जलाए।


मध्य प्रदेश के इंदौर में शुक्रवार को हुई हिंसा के बाद कम से कम 15 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया। अधिकारियों ने बताया कि करीब 600 प्रदर्शनकारियों के एक रेलवे स्टेशन के पास पटरियों पर जमा होने और पथराव करने और सड़क जाम करने के बाद दो पुलिसकर्मियों को भी मामूली चोटें आई हैं।


सरकार ने सेना, नौसेना और वायु सेना में सैनिकों की भर्ती के लिए मंगलवार को अग्निपथ का अनावरण किया और इसे "परिवर्तनकारी" योजना कहा। हालांकि, कांग्रेस का दावा है कि यह योजना "विवादास्पद है, कई जोखिमों को वहन करती है, लंबे समय से चली आ रही परंपराओं को तोड़ती है", और "पैसा वार और सुरक्षा मूर्खता" का मामला बन सकती है।









और
 पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें






Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story