उत्तराखंड: खराब मौसम की आशंका के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी, केदारनाथ धाम यात्रा रुकी

उत्तराखंड में तेज हवाओं, भारी बारिश और बर्फबारी के बीच जारी हुए ऑरेंज अलर्ट के चलते केदारनाथ धाम की यात्रा सोमवार को रोक दी गई। हालांकि गंगोत्री, यमुनोत्री, हेमकुंड साहिब और बद्रीनाथ की यात्रा जारी रहेगी।

उत्तराखंड: खराब मौसम की आशंका के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी, केदारनाथ धाम यात्रा रुकी
x


नई दिल्ली: उत्तराखंड में तेज हवाओं, भारी बारिश और बर्फबारी के बीच जारी हुए ऑरेंज अलर्ट के चलते केदारनाथ धाम की यात्रा सोमवार को रोक दी गई। हालांकि गंगोत्री, यमुनोत्री, हेमकुंड साहिब और बद्रीनाथ की यात्रा जारी रहेगी।




गौरतलब है कि हेमकुंड साहिब की यात्रा रविवार को शुरू हुई, जिसमें 5,000 तीर्थयात्रियों को रोजाना मंदिर जाने की अनुमति दी गई। हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के उपाध्यक्ष एनएस बिंद्रा ने कहा, "जिस दिन मंदिर के कपाट खोले गए उस दिन हेमकुंड साहिब में हल्की बर्फबारी हुई, लेकिन इससे यात्रा प्रभावित नहीं हुई।"




और पढ़िए – Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग ने अगले पांच दिन भीषण गर्मी को लेकर दी ये चेतावनी





जिला प्रशासन ने तीर्थयात्रियों की सुरक्षा का हवाला देते हुए रुद्रप्रयाग में केदारनाथ धाम की यात्रा रोक दी। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनके रजवार ने कहा कि भारी बारिश के कारण ऊखीमठ, सोनप्रयाग और गौरीकुंड पहुंचे तीर्थयात्रियों को अगली घोषणा तक वहीं रुकने को कहा गया है, क्योंकि केदारनाथ जाने के रास्ते में आंधी और बारिश के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है।


जानकारी के मुताबिक केदारनाथ में रविवार रात से बारिश हो रही है, जिसके चलते यात्रा रोकी गई है। हालांकि जो तीर्थयात्री रात भर को केदारनाथ में रुके थे, उन्हें मंदिर ले जाकर वापस भेजा जा रहा है


भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चार धाम क्षेत्र के लिए अपने विशेष पूर्वानुमान में मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक ओलावृष्टि और बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है। इसने 70-80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं का अलर्ट भी जारी किया। उत्तराखंड में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे से सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे के बीच अलग से 10.7 मिमी बारिश दर्ज की गई।






और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें






Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story