उत्तर प्रदेश: राज्य का पहला ट्रांसजेंडर पुलिस सहायता केंद्र लखनऊ में खुला, प्रदेश के सभी थानों में जल्द होगी शुरुआत

उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थित कैसरबाग थाने में प्रदेश का पहला ट्रांसजेंडर पुलिस सहायता केंद्र (Transgender Police Help Center) खोला गया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस केंद्र पर 24 घंटे ट्रांसजेंडरों को मदद मिलेगी।

उत्तर प्रदेश: राज्य का पहला ट्रांसजेंडर पुलिस सहायता केंद्र लखनऊ में खुला, प्रदेश के सभी थानों में जल्द होगी शुरुआत
x

लखनऊः उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थित कैसरबाग थाना क्षेत्र में प्रदेश के पहले ट्रांसजेंडर पुलिस सहायता केंद्र (Transgender Police Help Center) का उद्घाटन किया गया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस केंद्र पर 24 घंटे ट्रांसजेंडरों को मदद मिलेगी। गुरुवार को केंद्र की विधिवत शुरुआत की गई। पुलिस मुख्यालय से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही पूरे प्रदेश के थानों में ट्रांसजेंडर सहायता केंद्र खोले जाएंगे। 


इस केंद्र का उद्घाटन लखनऊ के पुलिस उपायुक्त सोमेन वर्मा और अपर पुलिस उपायुक्त पश्चिम चिरंजीव नाथ सिन्हा ने किया। यह केंद्र लखनऊ कमिश्नरेट के पश्चिमी जोन के कैसरबाग थाने में है। एडीसीपी चिरंजीव नाथ सिन्हा ने बताया कि इस केंद्र का उद्देश्य समाज के थर्ड जेंडर समुदाय को खुलकर अपनी बात रखने के लिए है। यहां ट्रांसजेंडरों की शिकायत मिलते ही आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। वर्तमान में इस केंद्र पर महिला दरोगा संगम यादव के साथ चार सिपाहियों की नियुक्ति की गई है। 






और पढ़िए – अग्निपथ योजना 2022: भारतीय वायु सेना भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानिए कैसे करें आवेदन







मदद के लिए नंबर जारी किए

प्रभारी निरीक्षक अजय नारायण सिंह ने बताया कि यह केंद्र 24 घंटे खुला रहेगा। ट्रांसजेंडर समुदाय को किसी भी प्रकार की समस्या होने पर मोबाइल नंबर 9454403857 और 7839861094 पर संपर्क कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 


शिकायत से न्याय दिलाने तक होगा काम

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि किन्नर कल्याण बोर्ड की पहली बैठक 19 अप्रैल को हुई थी। बैठक ने ट्रांसजेंडरों के लिए प्रदेश के हर थाने पर अलग से सेल बनाने का फैसला लिया गया था। इस सेल का काम ट्रांसजेंडरों के साथ होने वाली आपराधिक घटनाओं की निगरानी, समय से शिकायतों पर कार्रवाई, मुकदमा दर्ज करने और न्याय दिलाने का काम होगा।

 





और पढ़िए – बागी विधायक संजय शिरसत का बड़ा दावा, शिवसेना को खत्म करना चाहते हैं कांग्रेस-एनसीपी





सभी थानों में खोलने का हुआ आदेश

डीसीपी पश्चिम सोमेन वर्मा ने बताया कि डीजीपी मुख्यालय से आदेश जारी किया गया था कि प्रदेश के सभी थानों में ट्रांसजेंडरों के लिए अलग से सेल का गठन किया जाए। इसी आदेश के मुताबिक लखनऊ के कैसरबाग थाने में प्रदेश का पहला ट्रांसजेंडर सहायता केंद्र शुरू किया गया  है।







और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें






Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story