School, Colleges Reopening 2022: 1 फरवरी से देश के इन राज्यों में फिर से खुल जाएंगे स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थान, देखें पूरी लिस्ट

School, Colleges Reopening 2022: कोरोना संक्रमण की दर में कमी होते ही स्कूलों को फिर से खोलने के फरमान जारी होने लगे हैं। अधिकतर राज्य सभी शैक्षणिक संस्थानों को 1 फरवरी से ...

School, Colleges Reopening 2022: 1 फरवरी से देश के इन राज्यों में फिर से खुल जाएंगे स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थान, देखें पूरी लिस्ट
x

School, Colleges Reopening 2022: कोरोना संक्रमण की दर में कमी होते ही स्कूलों को  फिर से खोलने के फरमान जारी होने लगे हैं।  अधिकतर राज्य सभी शैक्षणिक संस्थानों को 1 फरवरी से खोलने की घोषणा भी कर चुके हैं। जिन राज्यों में स्थिति अभी भी सही नहीं है, वहां थोड़ा और समय लग सकता है। त्रिपुरा में आज से ही स्कूलों को फिर से खोल दिया गया है।  बैंगलोर में भी स्कूल और कॉलेज आज से खुल गए हैं। आइए जानते हैं शेष सभी राज्यों में स्कूलों को कब से  खोला जा रहा है।



और पढ़िए –Education Budget 2022: इस बजट से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के रोड मैप और बेहतर डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर की उम्मीद

 


State-Wise School, Colleges Reopening 2022 Dates 

उत्तर प्रदेश: प्रदेश में 6 फरवरी तक के लिए शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया है। पिछले आदेश में 30 जनवरी तक बंद रखने की घोषणा की गई थी। 


तेलंगाना: तेलंगाना में सभी सरकारी, निजी स्कूल, कॉलेज 1 फरवरी से शारीरिक कक्षाएं फिर से खुल जाएंगे।  


महाराष्ट्र: महाराष्ट्र के पुणे जिले में स्कूल और कॉलेज 1 फरवरी से फिर से खुल जाएंगे।  


राजस्थान: राजस्थान में, 1 फरवरी से कक्षा 10-12 के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे। कक्षा 6 से 9 के लिए, स्कूल 10 फरवरी से फिर से खुलेंगे। 


हरियाणा: कक्षा 10, 11 और 12 के लिए हरियाणा के स्कूल 1 फरवरी से फिर से खोल दिए जाएंगे। 


दिल्ली: दिल्ली में स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान अगले आदेश तक बंद रहेंगे। 

मध्य प्रदेश: सरकार ने 1 फरवरी से स्कूलों को 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ फिर से खोलने की अनुमति दी है। 


पश्चिम बंगाल: राज्य में 12वीं तक के स्कूल और कॉलेज 3 फरवरी के बाद फिर से खुलेंगे।


त्रिपुरा: त्रिपुरा में, प्री-प्राइमरी से कक्षा 12वीं तक के लिए स्कूल आज से खोल दिए गए हैं। इससे पहले, प्री-प्राइमरी से कक्षा 7 तक की कक्षाओं को 30 जनवरी तक के लिए बंद करने के आदेश दिए गए थे।  


कर्नाटक: बेंगलुरु में आज से स्कूल, कॉलेज को फिर से खोलने की अनुमति दे दी गई है।  


उत्तराखंड: उत्तराखंड सरकार ने 22 जनवरी को राज्य के स्कूलों को 31 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया था। अभी वहां चुनाव है और स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा नहीं की गई है। 


पुडुचेरी: पुडुचेरी प्रशासन ने केंद्र शासित प्रदेश में स्कूल और कॉलेज 31 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया था। स्कूलों को फिर से खोलने पर जल्द ही आदेश जारी किया जाएगा। 



तमिलनाडु: तमिलनाडु में कक्षा 1-12 के लिए स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय 1 फरवरी से फिर से खोल दिए जाएंगे। प्ले स्कूल, एलकेजी और यूकेजी कक्षाएं अभी बंद रहेंगी।


ओडिशा: सरकार ने अभी तक ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है।



और पढ़िए – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 

Next Story