आज 14वें ब्रिक्स सम्मेलन को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, रूसी राष्ट्रपति पुतिन के संबोधन पर भी दुनिया की नजर

BRICS Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन में आयोजित 14वें ब्रिक्स सम्मेलन में आज वर्चुअल माध्यम से शिकरत करेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के अलावा 24 जून को मेहमान देशों के साथ वैश्विक विकास पर उच्चस्तरीय संवाद में भी हिस्सा लेंगे।

आज 14वें ब्रिक्स सम्मेलन को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, रूसी राष्ट्रपति पुतिन के संबोधन पर भी दुनिया की नजर
x

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन में आयोजित 14वें ब्रिक्स सम्मेलन में आज वर्चुअल माध्यम से शिकरत करेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के अलावा 24 जून को मेहमान देशों के साथ वैश्विक विकास पर उच्चस्तरीय संवाद में भी हिस्सा लेंगे। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। 


इस शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति शी जिंगपिंग के अलावा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा भाग लेंगे। इस शिखर सम्मेलन के दौरान आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, पारंपरिक चिकित्सा, पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, नवाचार, कृषि, तकनीकी और व्यावसायिक समेत दूसरे क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा होने की संभावना है।






और पढ़िए – Maharashtra Political Crisis: सीएम आवास खाली कर मातोश्री पहुंचे उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे ने दिखाया 'जीत का साइन'




गौरतलब है कि यूक्रेन युद्ध के बाद यह पहला ब्रिक्स सम्मेलन हो रहा है। इस सम्मेलन में अतिथि देशों के साथ वैश्विक घटनाक्रम पर एक उच्च स्तरीय वार्ता भी होगी। कोरोना और उसके बाद की आर्थिक रिकवरी पर भी चर्चा होगी. यूक्रेन का मसला अप्रत्यक्ष तौर पर सम्मलेन में आ सकता है, हालांकि इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।


आपको बता दें  कि साल 2021 में 13वां ब्रिक्स की मेजबानी भारत ने की थी। बैठक में ब्राजील, रूस, चीन, भारत और दक्षिण अफ्रीका देशों के साथ वर्चुअल माध्यम से वैश्विक विकास, आंतकवाद सहित डिजिटल और प्रौद्योगिकीय उपायों की चर्चा की गई थी। 2012 और 2016 के बाद तीसरी बार भारत ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी की थी. बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।








और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें






Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story