इस शहर में मिला Omicron BA.4 और BA.5 मिश्रित रूप, इन लक्षणों से रहें सावधान!

पश्चिम बंगाल राज्य में तूफान की रफ्तार से कोरोना वायरस बढ़ रहा है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, रोजाना संक्रमण के मामले में कोलकाता सबसे ऊपर है। दूसरे स्थान पर उत्तर 24 परगना है।

इस शहर में मिला Omicron BA.4 और BA.5 मिश्रित रूप, इन लक्षणों से रहें सावधान!
x

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल राज्य में तूफान की रफ्तार से कोरोना वायरस बढ़ रहा है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, रोजाना संक्रमण के मामले में कोलकाता सबसे ऊपर है। दूसरे स्थान पर उत्तर 24 परगना है।


स्वास्थ्य विभाग के शनिवार के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, राज्य में एक दिन में कोरोना से संक्रमित 288 लोगों में से 108 कोलकाता के हैं। उत्तर 24 परगना में एक दिन में मामलों की संख्या 68 है। ऐसे में शहरवासियों द्वारा बूस्टर डोज लेने की अनिच्छा से कोलकाता नगर निगम चिंतित है।


ऐसे समय में जब देश अभी बीमारी के प्रकोप की गंभीरता से उबर रहा है, इस बात की चिंता बढ़ रही है कि कोरोना संक्रमण ने अचानक गति पकड़ ली है। एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति के सैंपल में ओमिक्रॉन की मिली-जुली प्रजाति मिली है! कल्याणी में एनआईबीएमजी के जीनोम अनुक्रमण में ओमाइक्रोन बीए.4 और बीए.5 मिश्रित प्रजातियों के नमूने लिए गए हैं।


डॉक्टरों के मुताबिक कोरोना की नई प्रजाति को लेकर चिंता की कोई बात नहीं है। आपको कुछ लक्षणों से सावधान रहने की जरूरत है।





और पढ़िए – देश में आए कोरोना के 12,781 नए मामले, 18 लोगों की हुई मौत





लक्षण: Omicron BA.4 और BA.5 मिश्रित प्रजाति
1. बुखार, सांस लेने में तकलीफ सहित कोरोना के अन्य लक्षण होने पर डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए।


2. यदि आवश्यक हो, तो आपको कोरोना टेस्ट करवाना चाहिए।


3. जो लोग वैक्सीन लेने के योग्य हैं, उन्हें एक निश्चित समय अंतराल पर सभी खुराक लेनी चाहिए।


4. मास्क, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए।


इस स्थिति में बूस्टर खुराक लेने के लिए शहरवासियों की अनिच्छा से कोलकाता नगर निगम चिंतित है। शनिवार को कोलकाता नगर निगम के मासिक सत्र में बोलते हुए, उप महापौर और स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी अतिन घोष ने कहा कि शहर के कई निवासी बूस्टर खुराक लेने के लिए अनिच्छुक थे। बूस्टर न लेने की प्रवृत्ति बुजुर्गों में सबसे ज्यादा होती है।







और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें






Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story