MP Panchayat Elections 2022: मध्यप्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, आचार संहिता हुई लागू

भोपाल: मध्यप्रदेश में लंबे इंतजार के बाद आखिरकार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तारीखों (MP Panchayat Elections 2022) का ऐलान कर दिया गया है। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने आज प्रेस कांफ्रेंस में इसका ऐलान किया है।

MP Panchayat Elections 2022: मध्यप्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, आचार संहिता हुई लागू
x
abpnews.com

भोपाल: मध्यप्रदेश में लंबे इंतजार के बाद आखिरकार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तारीखों (MP Panchayat Elections 2022) का ऐलान कर दिया गया है। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने आज प्रेस कांफ्रेंस में इसका ऐलान किया है। निर्वाचन आयुक्त के ऐलान के मुताबिक मध्यप्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव तीन चरणों में होंगे। वहीं प्रदेश में आचार संहिता आज से ही लागू कर दी गई हैं।  नगरीय निकाय में इसका प्रभाव नहीं होगा। पहले चरण में 25 जून को, दूसरे 1 जुलाई चुनाव और 8 जुलाई को तीसरे चरण में चुनाव होगा। 


तीन चरणों में होगा चुनाव, बैलेट पेपर से होगा मतदान


राज्य निर्वाचन आयुक्त के अनुसार पहले पहले ग्राम बाद में नगरीय निकाय के होंगे चुनाव। चुनाव तीन चरणों में होंगे जिसमें पहला चरण 25 जून 2022 को होगा। चुनाव में मतदान का समय गर्मी के मद्देनज़र सुबह 7 से 3 बजे तक होगा। पंचायत चुनाव में ईवीएम मशीन का उपयोग नहीं किया जाएगा और बैलेट पेपर के माध्यम से चुनाव किए जाएंगे। प्रदेश के पंचायत क्षेत्र में आचार संहिता लागू कर दी गई है। परिणाम घोषित होने तक ये लागू रहेगी। मतदान के 48 घंटे पहले प्रचार बैन होगा।30 मई को निर्वाचन की सूचना कलेक्टर करेंगे जारी। चुनाव 4 लाख पदों के लिए होंगे। नामांकन 30 मई से भरे जा सकेंगे। नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 10 जून दोपहर 3 बजे तक है। वोटिंग के लिए मतदाता पहचान पत्र जरूरी। परिणामों की घोषणा ब्लॉक मुख्यालय पर की जाएगी।



और पढ़िए – जौहर यूनिवर्सिटी पर आजम खान को मिली सुप्रीम कोर्ट की राहत, यूपी सरकार से मांगा जवाब




पहले चरण में 115 जनपद पंचायतों में चुनाव होंगे। इसके लिए 27049 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। दूसरे चरण में 106 जनपद पंचायतें हैं। ग्राम पंचायतों की संख्या 7661 है। दूसरे चरण में 23,988 केंद्रों पर मतदान होगा। तीसरे चरण में सिर्फ 92 जनपद पंचायतें हैं। प्रत्येक चरण में 6649 ग्राम पंचायतें हैं। जबकि मतदान केंद्र 20606 हैं। 5 जिलों में एक चरण में ही चुनाव हो जाएगा। 8 जिलों में दो चरणों में पंचायत चुनाव होंगे। बाकी 39 जिलों में तीन चरणों में चुनाव होगा। इन पंचायत चुनावों का परिणाम 14 और 15 जुलाई को जारी किया जाएगा। 


पहले पंच सरपंच और जनपद सदस्य का परिणाम का ऐलान किया जाएगा जो कि 14 जुलाई को किया जाएगा और उसके बाद 15 जुलाई को 2022 को  जिला पंचायत का परिणाम घोषित होगा। आवेदन की राशि पंच के लिए 400 रुपए, सरपंच के लिए 2000 रुपए, जनपद पंचायत सदस्य के लिए 4000 रुपए और जिला पंचायत सदस्य के लिए 8000 रुपए होगी।





 

और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें







Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story