Monsoon Update 2022: मानसून आज केरल में नहीं देगा दस्तक, यहां जानें IMD की ताजा भविष्यवाणी

Monsoon Update 2022: मानसून का इंतजार कर रहे लोगों के लिए थोड़ी मायूसी का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल मौसम विभाग (IMD) ने पहले अनुमान लगाया था कि इस बार देश में मानसून समय से पहले आएगा, लेकिन अब कहा जा रहा है कि मानसून थोड़ा कमजोर पड़ता नजर आ रहा है।

Monsoon Update 2022: मानसून आज  केरल में नहीं देगा दस्तक, यहां जानें IMD की ताजा भविष्यवाणी
x

नई दिल्ली: मानसून (Monsoon 2022) का इंतजार कर रहे लोगों के लिए थोड़ी मायूसी का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल मौसम विभाग (IMD) ने पहले अनुमान लगाया था कि इस बार देश में मानसून समय से पहले आएगा, लेकिन अब कहा जा रहा है कि मानसून (Monsoon Update) थोड़ा कमजोर पड़ता नजर आ रहा है। इसलिए इसे आने में अब थोड़ी देर हो सकती है। 


मौसम विभाग ने पहले अनुमान जताया था कि 27 मई यानी आज मानसून केरल पहुंच जाएगा है। लेकिन अब IMD का कहना है कि मानसून के केरल तक पहुंचने में 4 दिन की देरी हो जाएगी। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस बार 4 दिनों की देरी मानसून के शिफ्ट होने में लग सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून अभी साउथ वेस्ट अरबियन समुद्र के कुछ भाग में पहुंचा है। 


आपको बता दें कि आमतौर पर मानसून 1 जून को केरल पहुंचता है। पिछले साल 3 जून के आसपास केरल में मानसून ने दस्तक दी थी, लेकिन इस साल इसके जल्दी आने की संभावना थी। मानसूनी बारिश के इस बार सामान्य रहने की संभवना है। मौसम विभाग के मुताबिक इस बार 99 फीसदी बारिश होने की संभावना है।


एमआईडी ने ट्वीट कर कहा है कि अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पूर्व अरब सागर के कुछ और हिस्सों, मालदीव और कोमोरिन क्षेत्र, दक्षिण और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है। 


सीएसए के मौसम विभाग के प्रभारी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने कहा- हर साल की तरह इस बार भी बारिश होगी, लेकिन बारिश के दिन कम होंगे। उन्होंने कहा कि पहले बारिश 50-60 दिन होती थी। अब 35-40 दिन ही हो रही है। अब दिन में ही बहुत अधिक बारिश हो जाती है।


Next Story