UP Election 2022 Voting Live: यूपी में 5वें चरण की वोटिंग, 5 बजे तक 53.98% मतदान

UP Election 2022 Voting Live: उत्तर प्रदेश में आज पांचवें चरण की वोटिंग हो रही है। आज राज्य के 12 जिलों की 61 सीटों पर वोटिंग हो रही है है। इस चरण में कुल 2.25 करोड़ मतदाता 693 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे।

UP Election 2022 Voting Live: यूपी में 5वें चरण की वोटिंग, 5 बजे तक 53.98% मतदान
x

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में आज विधानसभा चुनाव के तहत पांचवें चरण की वोटिंग हो रही है। आज राज्य के 12 जिलों की 61 सीटों पर वोटिंग हो रही है है। इस चरण में कुल 2.25 करोड़ मतदाता 693 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। वोटिंग सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक होगी।


इस चरण में योगी सरकार के कई मंत्रियों की कड़ी परीक्षा है। इसमें सबसे बड़ा नाम केशव प्रसाद मौर्य और नंद गोपाल नंदी का है। जबकि, प्रतापगढ़ जिले की कुंडा विधानसभा सीट से जनसत्ता दल (लो) के सुप्रीमो रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया सातवीं बार जीतने के लिए उतरे हैं।


UP Election 2022


UP Election 2022 Voting Live:


 शाम 5 बजे तक 53.98% मतदान हुआ है। फिलहाल, हर जगह शांतिपूर्ण चुनाव की खबर है।


- तीन बजे तक 46.28 फीसदी वोटिंग


- दोपहर 1 बजे तक 34.83 फीसदी मतदान



- 11 बजे तक 28.39 फीसदी वोटिंग




- प्रतापगढ़ में कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने संग्रामगढ़ में मतदान केंद्र पहुंचकर वोट दिया। उन्होंने दावा किया कि बीजेपी 100 सीटों से नीचे रह जाएगी। जो सरकार गठित होगी वह प्रियंका गांधी वाड्रा के नेतृत्व में गठित होगी।



- कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने बाराबंकी में मतदान केंद्र पहुंचकर अपना वोट दिया। उन्होंने कहा कि मेरे बेटे यहां से चुनाव लड़ रहे हैं। इस बार लोग भाजपा के झांसे में नहीं आने वाले हैं, उन्होंने तय कर लिया है कि वे इन्हें साफ करेंगे।



- अमेठी से सपा प्रत्याशी महाराजी देवी ने बूथ संख्या 56 में मतदान किया। 




-  उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज में मतदान केंद्र पहुंचकर अपना मतदान किया। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि मैं सभी वर्ग के लोगों से अपील करता हूं कि वे घर से निकलें और मतदान करें। हम प्रदेश में 300 से ज़्यादा सीटों के साथ सरकार बना रहे हैं। हम यहां प्रयागराज में 12 में से 12 सीटें जीत रहे हैं।




- कुंडा से जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के उम्मीदवार रघुराज प्रताप सिंह ने प्रतापगढ़ में वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि बहुत अच्छी जीत होने वाली है। कुंडा में हम अपने रिकॉर्ड को तोड़ेंगे। 




- प्रदेश मंत्री और बीजेपी नेता रमापति शास्त्री ने गोंडा के विश्नोहरपुर में अपना वोट डाला। 




- अयोध्या में हनुमानगढ़ी मंदिर के मुख्य पुजारी महंत ज्ञान दास और अन्य संतों ने कटरा पूर्व माध्यमिक विद्यालय के मतदान केंद्र में मतदान किया।




- सुबह 9 बजे तक 8.02 फीसदी मतदान



- समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया है कि गोंडा जिले की 288 कैसरगंज विधानसभा के बूथ नंबर 69 पर EVM खराब होने से मतदान बाधित हुआ है। इसी तरह प्रतापगढ़ जिले की बाबागंज 245 विधानसभा के बूथ संख्या 42 पर EVM खराब है। प्रतापगढ़ जिले की प्रतापगढ़ सदर विधानसभा 248 के बूथ संख्या 41 पर लगभग 30 मिनट से ईवीएम मशीन बंद है। तत्काल ईवीएम बदलवा कर निष्पक्ष एवं सुगम मतदान सुनिश्चित कराए चुनाव आयोग।




- कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि वोट करते समय जरूर याद रखें कि आपका एक वोट प्रदेश की तरक्की में, युवा के लिए रोजगार, किसानों की भलाई, महिला सशक्तिकरण व जनता के हित में नीतियां बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। आपका वोट राजनीति में बदलाव ला सकता है. जिम्मेदारी से वोट करें।




- प्रयागराज में बीजेपी नेता रीता बहुगुणा जोशी ने मतदान केंद्र पहुंचकर अपना मतदान दिया। उन्होंने कहा कि सरकार हमारी ही बनेगी। हम 300 से ज्यादा सीटों की उम्मीद कर रहे हैं।




- प्रतापगढ़ में कांग्रेस उम्मीदवार आराधना मिश्रा ने संग्रामगढ़ में मतदान केंद्र पहुंचकर अपना वोट दिया।





- राज्य सरकार में मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने प्रयागराज में मतदान केंद्र पहुंचकर अपना वोट दिया। उन्होंने कहा कि 300 का आंकड़ा पार करेगी।   





- अमेठी में एक पोलिंग बूथ पर भाजपा उम्मीदवार संजय सिंह ने अपनी पत्नी के साथ वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि 'ये लड़ाई अत्याचारियों के खिलाफ लड़ने वालों की है। अमेठी कभी किसी का गढ़ नहीं रहा, यह केवल यहां के लोगों का और हम लोगों का गढ़ था।'




- बीएसपी प्रमुख मायावती ने कहा कि यूपी के 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर आज पांचवें चरण में भी ‘हर पोलिंग बूथ को जिताना है, बीएसपी को सत्ता में लाना है' की प्रतिज्ञा और जिद के साथ वोटिंग करते रहना जरूरी, ताकि द्वेष, पक्षपात, उन्माद व तानाशाही आदि से मुक्त यहाँ सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की सरकार बन सके।



 

- पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि उत्तर प्रदेश में लोकतंत्र के उत्सव का आज पांचवां चरण है। सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें और अपना कीमती वोट अवश्य दें।

 



-  केशव प्रसाद मौर्य अपने घर से पूजा पाठ करके सिराथू विधानसभा में निकल रहे हैं। वह यहां से चुनाव भी लड़ रहे हैं।



पांचवें चरण के 12 जिलों में अमेठी, रायबरेली, सुल्तानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती एवं गोण्डा विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है।  


पांचवें चरण की विधान सभा सीटें  

तिलोई, सलोन (सुरक्षित), जगदीशपुर (सुरक्षित), गौरीगंज, अमेठी, इसौली, सुलतानपुर, सदर, लम्भुआ, कादीपुर (सुरक्षित), चित्रकूट, मानिकपुर, रामपुर खास, बाबागंज (सुरक्षित), कुंडा, विश्वनाथगंज, प्रतापगढ़, पट्टी, रानीगंज, सिराथू, मंझनपुर (सुरक्षित), चायल, फाफामऊ, सोरावं (सुरक्षित), फूलपुर, प्रतापपुर, हंडिया, मेजा, करछना, इलाहाबाद पश्चिम, इलाहाबाद उत्तर, इलाहाबाद दक्षिण, बारा (सुरक्षित), कोरांव (सुरक्षित), कुर्सी, राम नगर, बाराबंकी, जैदपुर (सुरक्षित), दरियाबाद, रुदौली, हैदरगढ़ (सुरक्षित), मिल्कीपुर (सुरक्षित), बीकापुर, अयोध्या, गोसाईगंज, बलहा (सुरक्षित), नानपारा, मटेरा, महसी, बहराइच, पयागपुर, कैसरगंज, भिनगा, श्रावस्ती, मेहनौन, गोंडा, कटरा बाजार, कर्नलगंज, तरबगंज, मनकापुर (सुरक्षित) व गौरा।

Next Story