ज्ञानवापी मामले में गिरफ्तार प्रोफेसर की रिहाई की मांग को लेकर डीयू के छात्रों ने दिया धरना

दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों ने ज्ञानवापी मस्जिद मामले में सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर गिरफ्तार किए गए प्रोफेसर की रिहाई की मांग को लेकर शनिवार को कला संकाय के बाहर धरना दिया। दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज के प्रोफेसर रतन लाल को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

ज्ञानवापी मामले में गिरफ्तार प्रोफेसर की रिहाई की मांग को लेकर डीयू के छात्रों ने दिया धरना
x

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों ने ज्ञानवापी मस्जिद मामले में सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर गिरफ्तार किए गए प्रोफेसर की रिहाई की मांग को लेकर शनिवार को कला संकाय के बाहर धरना दिया। दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज के प्रोफेसर रतन लाल को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया।


पुलिस के अनुसार, प्रोफेसर ने वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अंदर पाए गए एक 'शिवलिंग' के बारे में अपमानजनक टिप्पणी की। सूत्रों के मुताबिक पुलिस आज रतन लाल को कोर्ट में पेश करेगी।



और पढ़िए – कथित फर्जी मुठभेड़ में आदिवासी लड़की की हत्या के आरोप में दो पुलिसकर्मी बरी




रतन लाल को भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना और सद्भाव बनाए रखने के लिए प्रतिकूल कार्य करना) और 295A (किसी भी वर्ग के धर्म का अपमान करके उसकी धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए जानबूझकर किया गया कार्य) के तहत गिरफ्तार किया गया है।


सुप्रीम कोर्ट के वकील विनीत जिंदल ने रतन लाल के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में लाल पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया गया था।


वकील ने अपनी शिकायत में कहा कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में मिले एक 'शिवलिंग' का मसला बेहद संवेदनशील प्रकृति का है और मामला अदालत में विचाराधीन है।


इससे पहले अपनी पोस्ट का बचाव करते हुए रतन लाल ने कहा था, 'भारत में अगर आप कुछ भी बोलेंगे तो किसी न किसी की भावना आहत होगी। तो यह कोई नई बात नहीं है। मैं एक इतिहासकार हूं और मैंने कई अवलोकन किए हैं। जैसा कि मैंने उन्हें लिखा है, मैंने अपनी पोस्ट में बहुत सुरक्षित भाषा का इस्तेमाल किया है और अभी भी यह। मैं अपना बचाव करूंगा।"





और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें






Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story