दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने निजी कारणों से अपने पद से इस्तीफा दिया: सूत्र

दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बेजल ने इस्तीफा दे दिया है। सूत्रों के हवाले से यह बड़ी खबर सामने आई है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, निजी कारणों से बेजल ने इस्तीफा दिया है।

दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने निजी कारणों से अपने पद से इस्तीफा दिया: सूत्र
x

नई दिल्ली: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। सूत्रों के हवाले से यह बड़ी खबर सामने आई है। शुरुआती जानकारी के अनुसार, निजी कारणों से बैजल ने इस्तीफा दिया है। उन्होंने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंपा। बैजल का 5 साल और 4 महीने से अधिक लंबा कार्यकाल रहा। उन्होंने नजीब जंग के अचानक इस्तीफे के बाद 31 दिसंबर 2016 को पदभार संभाला था। बता दें कि बैजल का पिछले काफी समय से अनेकों मुद्दों पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ टकराव रहा है। 




और पढ़िए – महाराष्ट्र में विधवा प्रथा बंद, राज्य सरकार ने सर्कुलर जारी करते हुए हेरवाड़ गांव के मॉडल को राज्य में लागू किया




उपराज्यपाल की भूमिका दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार और भाजपा के बीच संघर्ष का केंद्र रही। बैजल 1969 बैच के आईएएस अफसर हैं। वे अरुणाचल प्रदेश-गोआ-मिजोरम-यूनियन टेरिटरी कैडर से आते हैं, जिसे यूनियन टेरिटरी कैडर कहा जाता है। वे दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के पूर्व उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य कर चुके हैं।


बैजल को अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में गृह सचिव नियुक्त किया गया था। उन्हें कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार द्वारा शहरी विकास मंत्रालय में स्थानांतरित कर दिया गया था, जहां उन्होंने जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन के 60,000 करोड़ रुपये की योजना और कार्यान्वयन की देखरेख की।



और पढ़िए – राहुल गांधी ने महंगाई-बेरोजगारी को लेकर केंद्र पर साधा निशाना, शेयर किया अर्थव्यवस्था का ग्राफ




नौकरशाही में अपने 37 साल के करियर के दौरान, बैजल ने इंडियन एयरलाइंस के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, प्रसार भारती निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, गोवा के विकास आयुक्त और नेपाल में भारत के सहायता कार्यक्रम के सलाहकार प्रभारी के रूप में भी काम किया है। उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से कला में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की थी। बैजल फेडरेशन ऑफ इंडियन एयरलाइंस (FIA) के महासचिव भी थे।






और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें






Click Here - News 24 APP अभी download करें

 

Next Story