केंद्र ने सीएपीएफ, असम राइफल्स भर्ती में अग्निवीरों के लिए 10% आरक्षण की घोषणा की

अग्निपथ योजना पर देश के कई राज्यों में बवाल के बाद केंद्र ने शनिवार को इस योजना के तहत चार साल के लिए सेना में भर्ती होने वाले अग्निवीरों के लिए सीएपीएफ और असम राइफल्स में 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की।

केंद्र ने सीएपीएफ, असम राइफल्स भर्ती में अग्निवीरों के लिए 10% आरक्षण की घोषणा की
x

नई दिल्ली: अग्निपथ योजना पर देश के कई राज्यों में बवाल के बाद केंद्र ने शनिवार को इस योजना के तहत चार साल के लिए सेना में भर्ती होने वाले अग्निवीरों के लिए सीएपीएफ और असम राइफल्स में 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की।


युवाओं को यह 10% आरक्षण सेना में उनके चार साल पूरा होने के बाद सीएपीएफ और असम राइफल्स की भर्ती के दौरान मिलेगा।


केंद्र द्वारा मंगलवार को घोषित अग्निपथ योजना के विरोध के बीच यह घोषणा की गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों को निर्धारित ऊपरी आयु सीमा से तीन साल की छूट देने का भी फैसला किया है, जबकि अग्निवीर के पहले बैच को निर्धारित ऊपरी आयु सीमा से 5 साल की छूट मिलेगी।






और पढ़िए – अग्निपथ विरोध: बिहार में वाहनों में आग लगाई, यूपी में 260 गिरफ्तार








केंद्र ने पहले आश्वासन दिया था कि एग्निवर्स का भविष्य असुरक्षित नहीं है, हालांकि चार साल बाद केवल 25% बल को बरकरार रखा जाएगा, क्योंकि बाकी अन्य भर्तियों में प्राथमिकता मिलेगी।


असम, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हरियाणा सहित कई भाजपा शासित राज्यों ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वे अपनी राज्य पुलिस भर्ती में एग्निवर्स को प्राथमिकता देंगे।


प्रदर्शनकारियों के भविष्य पर चिंताओं को उठाया गया है, क्योंकि केंद्र का अग्निपथ केवल चार साल के लिए रोजगार प्रदान करता है।







और पढ़िए – Bihar Bandh: अग्निपथ के विरोध में बिहार बंद, आरजेडी और भाजपा सहयोगी जीतन मांझी किया समर्थन





राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन बड़े पैमाने पर हिंसा, आगजनी, रेलवे की संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने, पुलिस फायरिंग में तेलंगाना में एक युवक की मौत भी हो गई।


विपक्षी दलों के साथ अल्पकालिक भर्ती योजना की आलोचना करते हुए, सरकार अग्निपथ योजना पर दबाव में आई।


केंद्रीय मंत्री और सैन्य सेवा प्रमुख इस योजना पर जोर दे रहे हैं कि यह योजना एक अच्छी तरह से सोचा हुआ एक है और उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो रक्षा में शामिल होना चाहते हैं।







और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें






Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story