Budget Session 2022: आज से संसद का बजट सत्र, वित्‍त मंत्री सदन में पेश करेंगी आर्थिक सर्वे, मंगलवार को आएगा बजट

Budget Session 2022: आज से संसद का बजट सत्र शुरू होने जा रहा है। बजट सत्र की शुरुआत राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ होगा। राष्‍ट्रपति कोविंद संसद के सेंट्रल हॉल में दोनों सदनों को संबोधित करेंगे।

Budget Session 2022: आज से संसद का बजट सत्र, वित्‍त मंत्री सदन में पेश करेंगी आर्थिक सर्वे, मंगलवार को आएगा बजट
x

नई दिल्ली: आज से संसद का बजट सत्र शुरू होने जा रहा है। बजट सत्र की शुरुआत राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ होगा। राष्‍ट्रपति कोविंद संसद के सेंट्रल हॉल में दोनों सदनों को संबोधित करेंगे। इसके बाद वित्‍त मंत्री में सदन में आर्थिक सर्वेक्षण 2022-21  पेश करेंगी। जबकी 1 फरवरी को बजट पेश होगा। 


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को सुबह 11 बजे केंद्रीय बजट पेश करेंगी और इस बार भी यह पेपरलेस बजट होगा। वित्‍त मंत्री टैबलेट के जरिए बजट पेश करेंगी। बजट को कोई हार्ड कॉपी नहीं छापी गई है। इसे मोबाइल ऐप से पढ़ा और डाउनलोड किया जा सकता है। 


और पढ़िए – Assembly Election 2022: प्रचार में मिलेगी छूट या फिर बढ़ेगी पाबंदी, चुनाव आयोग की आज अहम बैठक



इस बार बजट सत्र के पहले दो दिनों के दौरान संसद के दोनों सदनों में शून्यकाल और प्रश्नकाल नहीं होगा। संसद भाग 1 का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 11 फरवरी तक चलेगा। बजट एक फरवरी को लोकसभा में पेश किया जाएगा। भाग 2 का बजट सत्र 14 मार्च से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा। संसद का बजट सत्र दो पालियों में चलेगा।


लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा बुधवार से शुरू होगी। ऐसी संभावना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात फरवरी को चर्चा का जवाब देंगे।लोकसभा सचिवालय के अधिकारियों के अनुसार, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिये चार दिन रखे गए हैं जो दो फरवरी से शुरू होगा।


कोरोना महामारी की तीसरी लहर को देखते हुए सत्र के पहले चरण के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें दिन में अलग-अलग समय पर आयोजित होंगी ताकि कोविड से संबंधित सामाजिक दूरी के नियमों का पालन हो सके।  राज्‍यसभा की कार्यवाही सुबह दस बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक और लोकसभा की शाम चार बजे से रात नौ बजे तक होगी।


और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Next Story