भारत बंद लाइव: दिल्ली सीमा पर हिरासत में लिए गए 3 कांग्रेसी विधायक समेत 50 लोग

केंद्र की नई अग्निपथ भर्ती योजना के खिलाफ विरोध तेज होने के कारण कई राज्यों को सोमवार को हाई अलर्ट पर रखा गया है। कुछ संगठनों ने आज बंद का आह्वान किया है और राष्ट्रीय राजधानी के जंतर मंतर पर अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे।

भारत बंद लाइव: दिल्ली सीमा पर हिरासत में लिए गए 3 कांग्रेसी विधायक समेत 50 लोग
x

नई दिल्ली: केंद्र की नई अग्निपथ भर्ती योजना के खिलाफ विरोध तेज होने के कारण कई राज्यों को सोमवार को हाई अलर्ट पर रखा गया है। कुछ संगठनों ने आज बंद का आह्वान किया है और राष्ट्रीय राजधानी के जंतर मंतर पर अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे।


चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों के लिए नई भर्ती नीति की घोषणा 14 जून को की गई थी, जिसके बाद दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, तेलंगाना, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, पंजाब, झारखंड और असम सहित राज्यों में विरोध प्रदर्शन हुए।


जैसे ही कुछ स्थानों पर आंदोलन तेज हुआ, प्रदर्शनकारियों ने गाड़ियों में आग लगा दी और निजी व सार्वजनिक दोनों संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया। कांग्रेस "युवा विरोधी" अग्निपथ भर्ती योजना के खिलाफ सोमवार को देश भर में "शांतिपूर्ण" विरोध प्रदर्शन करेगी।





और पढ़िए – प्रधानमंत्री मोदी का आज से दो दिवसीय कर्नाटक दौरा, जानें उनका पूरा कार्यक्रम





इस साल कुल 46,000 अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी, लेकिन एक शीर्ष सैन्य अधिकारी ने कहा कि निकट भविष्य में यह बढ़कर 1.25 लाख हो जाएगी।


LIVE UPDATE: 

राष्ट्रीय राजधानी और हरियाणा के बीच सिंघू सीमा पर सशस्त्र बलों में भर्ती योजना के खिलाफ तेज किए गए प्रदर्शनों के दौरान कांग्रेस के तीन विधायकों सहित 50 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है।


पंजाब: अग्निपथ योजना के विरोध में कुछ संगठनों द्वारा भारत बंद के आह्वान के बीच जालंधर रेलवे स्टेशन पर भारी सुरक्षा तैनात।

डीसीपी जगमोहन सिंह ने कहा, ''हमारे पास पर्याप्त बल है, हमारे अपने शहरी बल का 80% प्रतिनियुक्त है। इसके अलावा, हमारे पास रैपिड एक्शन फोर्स और पंजाब सशस्त्र पुलिस भी है।''





अग्निपथ योजना को लेकर आंदोलन के कारण 181 मेल एक्सप्रेस रद्द और 348 यात्री ट्रेनें रद्द कर दी गईं। 4 मेल एक्सप्रेस और 6 पैसेंजर ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द हैं। कोई डायवर्ट ट्रेन नहीं: रेल मंत्रालय



अमृतसर रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा कड़ी





नोएडा-दिल्ली लिंक रोड पर भारी ट्रैफिक





गोरखपुर में कई ट्रेनें रद्द




विजयवाड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन पर तैनात सुरक्षाकर्मी








और पढ़िए – युवा कांग्रेस के सदस्यों ने दिल्ली के शिवाजी ब्रिज पर रोकी ट्रेन





अग्निपथ योजना के विरोध के बीच 491 ट्रेन सेवाएं प्रभावित
सशस्त्र बलों में नई भर्ती योजना के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में चल रहे आंदोलन के कारण पूरे देश में कुल 491 ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई हैं, रविवार को रेलवे अधिकारियों ने यह जानकारी दी।


229 मेल एक्सप्रेस और 254 पैसेंजर ट्रेनें रद्द हैं, जबकि आठ मेल एक्सप्रेस आंशिक रूप से रद्द की गई हैं।


परिचालन कारणों से, पंजाब से मुंबई जाने वाली ट्रेन के साथ दिल्ली और गाजियाबाद के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर समाप्त 31 ट्रेनें 20 जून को रद्द रहेंगी।








और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें






Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story