ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग पर आपत्तिजनक पोस्ट करने पर दिल्ली यूनिवर्सिटी का एसोसिएट प्रोफेसर गिरफ्तार

पुलिस ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर रतन लाल को शुक्रवार रात वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अंदर पाए गए एक 'शिवलिंग' के दावों का जिक्र करते हुए आपत्तिजनक सोशल मीडिया पोस्ट के लिए गिरफ्तार किया गया है।

ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग पर आपत्तिजनक पोस्ट करने पर दिल्ली यूनिवर्सिटी का एसोसिएट प्रोफेसर गिरफ्तार
x

नई दिल्ली: पुलिस ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर रतन लाल को शुक्रवार रात वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अंदर पाए गए एक 'शिवलिंग' के दावों का जिक्र करते हुए आपत्तिजनक सोशल मीडिया पोस्ट के लिए गिरफ्तार किया गया है।


उन्होंने कहा कि लाल को भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना और सद्भाव बनाए रखने के लिए प्रतिकूल कार्य करना) और 295A (किसी भी वर्ग के धर्म का अपमान करके उसकी धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए जानबूझकर किया गया कार्य) के तहत गिरफ्तार किया गया है।



और पढ़िए – कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में राहुल ने बीजेपी और संघ पर बोला हमला, कहा- आवाज को दबाने की कोशिश कर रही है बीजेपी




दिल्ली के एक वकील की शिकायत के आधार पर मंगलवार रात लाल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी। वकील विनीत जिंदल ने अपनी शिकायत में कहा कि रतन लाल ने हाल ही में शिवलिंग पर अपमानजनक, उकसाने वाला और उकसाने वाला ट्वीट किया था।



और पढ़िए – राज ठाकरे का अयोध्या दौरा होगा रद्द, सामने आई यह बड़ी वजह!



उन्होंने शिकायत में कहा कि रतन लाल द्वारा अपने ट्विटर अकाउंट पर दिया गया बयान "उकसाने वाला" है। वकील ने अपनी शिकायत में कहा कि बयान ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में पाए गए एक 'शिवलिंग' के मुद्दे पर पोस्ट किया गया था, जो प्रकृति में बहुत संवेदनशील है और मामला अदालत के समक्ष लंबित है।


इससे पहले अपनी पोस्ट का बचाव करते हुए रतन लाल ने कहा था, 'भारत में अगर आप कुछ भी बोलेंगे तो किसी न किसी की भावना आहत होगी। तो यह कोई नई बात नहीं है। मैं एक इतिहासकार हूं और मैंने कई अवलोकन किए हैं। जैसा कि मैंने उन्हें लिखा है, मैंने अपनी पोस्ट में बहुत सुरक्षित भाषा का इस्तेमाल किया है और अभी भी यह। मैं अपना बचाव करूंगा।"





और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें






Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story