Azam Khan Release: 27 महीने बाद जेल खुलते ही रिहा हुए आजम खान

करीब 27 महीने की कैद के बाद समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान शुक्रवार 20 मई को जेल से रिहा हो गए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें अंतरिम जमानत दी थी, जिसके बाद रामपुर कोर्ट ने उनकी रिहाई का आदेश जारी किया था।

Azam Khan Release: 27 महीने बाद जेल खुलते ही रिहा हुए आजम खान
x

नई दिल्ली: करीब 27 महीने की कैद के बाद समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान शुक्रवार 20 मई को जेल से रिहा हो गए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें अंतरिम जमानत दी थी, जिसके बाद रामपुर कोर्ट ने उनकी रिहाई का आदेश जारी किया था।





रिहाई आदेश गुरुवार रात सीतापुर जेल भेज दिया गया। आजम खान आज सीतापुर जेल खुलते ही रिहा हो जाएंगे। आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम शिवपाल यादव और सहारनपुर देहात से सपा विधायक आशु मलिक के साथ सपा नेता का स्वागत करने सीतापुर जेल पहुंचे।





अब्दुल्ला आजम ने जेल के बाहर पत्रकारों से कहा कि वह एससी के आदेश से खुश हैं और कहा कि वे आजम खान को रामपुर ले जाएंगे।




आजम खान को मिली जमानत
शीर्ष अदालत ने गुरुवार को कथित धोखाधड़ी के एक मामले में आजम खान को अंतरिम जमानत दे दी थी, जिससे उनकी रिहाई का रास्ता साफ हो गया था।


अदालत ने फैसला सुनाया, ""याचिकाकर्ता को पुलिस थाना कोतवाली, रामपुर में दर्ज प्राथमिकी केस क्राइम नंबर 70 ऑफ 2020 होने के संबंध में अंतरिम जमानत पर रिहा करने का निर्देश दिया जाता है। उत्तर प्रदेश भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी) और 120बी (आपराधिक साजिश) के तहत दंडनीय अपराधों के लिए ऐसे नियमों और शर्तों पर जैसा कि ट्रायल कोर्ट द्वारा उचित पाया गया है।''


अदालत ने फैसला सुनाया कि यह संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत अपनी असाधारण शक्ति को लागू करने के लिए एक उपयुक्त मामला है, क्योंकि वर्तमान मामले में तथ्य बहुत ही अजीब हैं।


संविधान का अनुच्छेद 142 अपने अधिकार क्षेत्र का प्रयोग करने और उसके समक्ष लंबित किसी भी मामले या मामले में पूर्ण न्याय करने के लिए आदेश पारित करने की सर्वोच्च न्यायालय की शक्ति से संबंधित है।




और पढ़िए – दरगाह के पास हनुमान मूर्ति रखने को लेकर विवाद के बाद नीमच में आज बंद





न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव, न्यायमूर्ति बीआर गवई और न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना की पीठ ने इससे पहले खान की जमानत याचिका पर सुनवाई में देरी पर नाराजगी जताते हुए कहा था कि यह न्याय का मजाक है। आजम खान की रिहाई का आदेश एक लाख रुपये के मुचलके पर जारी किया गया था।






और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें






Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story