ब्रिटेन में भी दाऊद पर कसेगा शिकंजा, जब्त होगी संपत्ति

नई दिल्ली ( 5 मई ): ब्रिटेन में अंडरवर्लड डॉन दाऊद का साम्राज्य पर शिकंजा कसेगा। मोदी सरकार ने ब्रिटेन की सरकार से गुजारिश की है वो दाऊद की संपत्तियों को सीज करे। ब्रिटेन और भारत के बीच गृहसचिव स्तर वार्ता के दौरान भारत ने डी कंपनी के नेटवर्क पर कार्रवाई करने को कहा है। भारत ने अब डी कंपनी पर शिकंजा कसने की तैयारियां शुरू कर दी हैं।


ब्रिेटने और भारत के बीच गृह सचिव स्तर वार्ता के बाद गृह मंत्रालय के सलाहकार अशोक प्रसाद ने कहा कि भारतीय एजेंसियों ने ब्रिटेन में डी कंपनी के नेटवर्क पर कारवाई तेज कर दी है। भारत और ब्रिटेन के बीच वार्ता में ब्रिटने ने भी भारत को सहयोग करने का वादा किया है।

 

उन्होंने कहा कि हमारी एंजेसियों ने दाऊद की ब्रिटेन में स्थित वित्तीय नेटवर्क से जुड़ी कंपनियों, होटल और वित्तीय गतिविधियों की जानकारी साझा की हैं। इसके आधार पर अब डी कंपनी पर शिकंजा कसा जाएगा।

 

बता दें कि हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहीम की 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त की गई थी। इसे दाऊद के खिलाफ भारत की तरफ से सबसे बड़ी कार्यवाई कहा गया था। यूएई में दाऊद के कई होटल और कई बड़ी कंपनियों में शेयर हैं, जिसे सील भी किया गया था।

 

गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक, दुनिया की 10 देशों में दाऊद की 50 प्राइम प्रॉपर्टी हैं। इनकी कीमत करीब 3000 करोड़ रुपये आंकी गई है, लेकिन सबसे ज्यादा निवेश ब्रिटेन और लंदन में ही हुआ है। ब्रिटेन में दाऊद और उसके करीबियों की 15 संपत्तियां हैं, जिनकी कीमत करीब 1500 करोड़ रुपये आंकी जा रही है।