IND vs ZIM: भारत का सीरीज पर कब्जा, जिम्बाब्वे को 8 विकेट से हराया

नई दिल्ली(13 जून): जिम्बाब्वे के 126 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 26.5 ओवर में 8 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की इस सीरीज में लगातार दो जीत के साथ कब्जा कर लिया है। भारत की तरफ से लोकेश राहुल ने 50 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 33 रन बनाए और चीभाभा की गेंद का शिकार हो गए। इनके बाद आए अंबाती रायुडू ने नाबाद 41 रनों की नबाद पारी खेली। 

भारतीय बल्लेबाज करूण नायर ने 68 गेंदों में 39 रन की पारी खेली। चौथे बल्लेबाज के रूप में मैदान पर आए मनीष पांडे ने चौका जड़कर टीम इंडिया को जीत दिला दी। बता दें कि मैच की शुरूआत से ही महेंद्र सिंह धोनी की टीम ने पूरा नियंत्रण बना रखा था। 

इधर, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे की पूरी टीम 126 रन पर ऑल आउट हो गई। अपना दूसरा मैच खेल रहे लेग स्पिनर चहल ने 25 रन देकर तीन विकेट झटके। जिंबाब्वे की ओर से सिबांडा ने सबसे ज्यादा 53 रन बनाए। बरिंदर सरन ने शुरुआत में ही जबरदस्त बॉलिंग करते हुए जिम्बाब्वे के पहले दो विकेट झटके थे।

जिम्बाब्वे की पारी

- टॉस जीतकर बॉलिंग करने उतरी भारतीय टीम को सरन ने शानदार शुरुआत दी।

- उनका पहला ओवर ही मेडन रहा। अपने दूसरे ओवर में उन्होंने पांच रन दिए।

- जिम्बाब्वे को पहला झटका सरन ने मास्कदजा के रूप में दिया।

- मास्कदजा को 9 रन के निजी स्कोर पर बुमराह ने लपका।

- जिम्बाब्वे का दूसरा विकेट पीटर मूर के रूप में गिरा।

- 1 रन के निजी स्कोर पर मूर को सरन ने ही lbw आउट किया।

- तीसरे विकेट के रूप में ओपनर चिबाबा 21 रन बनाकर आउट हुए।

- इसके बाद सिबांदा और रजा ने चौथे विकेट के लिए 67 रन की पार्टनरशिप कर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

- इसके बाद 26वें ओवर में लगातार दो बॉल चहल ने जिम्बाब्वे को दो झटके दिए

पहला मैच में 9 विकेट से जीत दर्ज

हरारे में जिंबाब्वे के खिलाफ पहले वनडे मैच में टीम इंडिया ने शानदार जीत हासिल की थी। जिंबाब्वे को 9 विकेट से हराकर टीम इंडिया ने यह जीत हासिल की। टीम इंडिया के सामने 169 रन का लक्ष्य था। जिसके जवाब में टीम इंडिया ने 42.3 ओवर में एक विकेट खोकर 173 रन बनाए। केएल राहुल ने शानदार शतक लगाकर इस जीत में अहम भूमिका निभाई।

टीमें: भारतः करुण नायर, लोकेश राहुल, अंबाती रायुडू, मनीष पांडे, जयंत यादव, एमएस धोनी, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, धवन कुलकर्णी, बरिंदर सरन, युजवेंद्र चहल। जिम्बाब्वेः पीटर मूर, चामू चिबाबा, हैमिल्टन मास्कदजा, सीन विलियम्स, वूसी सिबांदा, सिकंदर रजा, इल्टन चिगुंबुरा, मुतुंबामी, ग्रीन क्रीमर, चतारा, टी. मुजरबानी।