IND vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज को 10 विकेट से हराया, टेस्ट सीरीज पर 2-0 से जमाया कब्जा


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 14 अक्टूबर ): टीम इंडिया ने हैदराबाद टेस्ट में वेस्टइंडीज को 10 विकेट से करारी मात देकर उनका दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से कब्जा जमा लिया। राजकोट टेस्ट की तर्ज पर भारतीय टीम ने हैदराबाद टेस्ट में भी तीन दिन में मेहमान टीम को चलता कर दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 311 रनों पर ऑलआउट हो गई।

जवाब में टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 367 रन बना पाई। पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को 56 रनों की बढ़त हासिल हुई है। इसके बाद दूसरी पारी में वेस्टइंडीज 127 रन पर ढेर हो गई और भारत को जीत के लिए 72 रनों का लक्ष्य मिला। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने चौथी पारी में बिना कोई विकेट गंवाए इस आसान से लक्ष्य को हासिल करते हुए 75 रन बनाए और वेस्टइंडीज को हरा दिया। टीम इंडिया (16.1 ओवर में 75/0) ने पृथ्वी साव (नाबाद 33) और लोकेश राहुल (नाबाद 33) की पारियों की बदौलत बिना कोई विकेट गंवाए पा लिया। पृथ्वी ने विजयी चौका लगाया।

वेस्टइंडीज के लिए दूसरी पारी में सुनील अंबरीश ने सबसे अधिक 38 रन बनाए वहीं, शाई होप ने 28 रन बनाए। इसके अलावा, टीम का कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाया। दूसरी पारी में भारत के लिए उमेश ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं जडेजा को तीन विकेट हासिल हुए। रविचंद्रन अश्विन को दो और कुलदीप यादव एक सफलता मिली।

भारतीय टीम ने ऋषभ पंत (92) और अजिंक्य रहाणे (80) की शानदार पारियों के दम पर पहली पारी में 367 रन बना लिए हैं। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 56 रनों की बढ़त बनाई। एक समय भारत संकट में दिख रही था लेकिन रहाणे और पंत ने पांचवें विकेट के लिए 152 रनों की साझेदारी कर दी।

अजिंक्य रहाणे अपने शतक से चूक गए और 80 रन बनाकर होल्डर का शिकार बने। रहाणे के बाद ऋषभ पंत भी 92 के निजी स्कोर पर गैब्रिएल के हाथों आउट हुए। पंत इस सीरीज में दूसरी बार 92 रन पर आउट हुए। इससे पहले राजकोट टेस्ट में भी वह 92 रन पर ही पवेलियन लौट गए थे।